Sunday, October 13, 2024

3 महीने बाद सिर पर परीक्षा, अभी तक जारी नही हुआ सिलेबस, 17 लाख युवाओं की स्थिति असमंजस में

Must read

राजस्थान के 17 लाख से अधिक युवा इन दिनों बड़ी परेशानी में है क्योंकि उनका पशु परिचर भर्ती की परीक्षा आगामी 1 से 4 दिसंबर के बीच होनी प्रस्तावित है। यह परीक्षा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से आयोजित होनी है लेकिन अब तक इस परीक्षा का विस्तृत सिलेबस ही जारी नहीं किया गया है। परीक्षा की तैयारी कर रहें लाखों युवा असमंजस में है वे किस टॉपिक को पढ़े और छोड़े।
पशु परिचर भर्ती 5934 पदो के लिए होनी है और आवेदन 17 लाख 64 हजार युवाओं ने किया है। परीक्षा अ और ब दो भागो में होगी, अ भाग में 105 प्रश्न आएंगे और ब भाग में 45 प्रश्न आएंगे। कुल पेपर 150 अंको का होगा,नेगेटिव मार्किंग होगी और 40 फीसदी अंक लाने जरूरी है।

युवाओ की परेशानी यह है कि सिर्फ विषय गणित,विज्ञान, सामजिक अध्ययन, भूगोल,कला, संस्कृति, इतिहास के बारे में बताया गया है लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि किस विषय के कितने प्रश्न आएंगे और क्या टॉपिक होंगे, जबकि फॉर्म भरने की योग्यता महज दसवीं क्लास है।

कर्मचारी चयन बोर्ड का कहना है कि सिलेबस जारी करना हमारा काम नहीं है, संबंधित विभाग ही जारी करें। परीक्षा में महज 3 माह बचे है और लाखों युवा सिलेबस जारी होने का इंतजार कर रहें है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article