Saturday, October 19, 2024

कलराज समेत 4 राज्यपाल होंगे बिदा, पूर्व मंत्रियों पर विचार

Must read

देश के चार राज्यों में गवर्नर का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। उत्तर प्रदेश में आनंदी बेन पटेल, राजस्थान में कलराज मिश्र, गुजरात में आचार्य देवव्रत और केरल में आरिफ मोहम्मद खान का गवर्नर के रूप में कार्यकाल अगले दो से तीन महीने में समाप्त हो जाएगा। वहीं पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने पहले ही इस्तीफा दे रखा है, जो अब तक मंजूर नहीं हुआ है।  

भाजपा ने अपने कई वरिष्ठ नेताओं को इस बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ाया था। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी इन नेताओं को राज्यपाल बना सकती है। बिहार में अश्विनी चौबे, उत्तर प्रदेश में वीके सिंह, दिल्ली में डॉ. हर्षवर्धन और ऐसे अन्य कई वरिष्ठ नेताओं को भाजपा ने टिकट नहीं दिया था। ये सभी नेता राज्यपाल बनने की दौड़ में शामिल हैं।  

वैसे, सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का कार्यकाल बढ़ाने पर विचार कर रही है। केंद्र को लगता है कि केरल के राज्यपाल ने एलडीएफ सरकार के राजनीतिक रूप से पक्षपातपूर्ण कार्यों और फैसलों का दृढ़ता से सामना किया और लोगों के सामने उजागर करने में मदद की है। राज्यपाल के रूप में आरिफ मोहम्मद खान का कार्यकाल 6 सितंबर को समाप्त होने वाला है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article