Sunday, October 13, 2024

केंद्र सरकार को अविलंब यूजीसी-नेट की तरह नीट की परीक्षा रद्द करनी चाहिए: डोटासरा

Must read

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बयान जारी कर कहा कि नीट पेपर लीक में नकल माफियाओं की सच्चाई देश के सामने आ चुकी है। आरोपी खुद पेपर लीक का अपराध स्वीकार कर चुके हैं। अब कोई शक नहीं बचा। सरकार को अविलंब यूजीसी-नेट की तरह नीट की परीक्षा रद्द करनी चाहिए। लाखों युवाओं के सपनों का सौदा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

शुक्रवार को जयपुर कलेक्ट्रेट के बाहर कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के दौरान नया नारा लगाया गया। पूर्व मंत्री ममता भूपेश ने ‘नीट का पेपर कहां मिलेगा, मोदी तेरे बाड़े में’ का नारा लगवाया।

नीट परीक्षा में पेपर लीक की घटना को केंद्र की जोड़तोड़ की नई सरकार की कमजोरी पहला असर: टीकाराम जूली

प्रतिपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने नीट परीक्षा में पेपर लीक की घटना को केंद्र की जोड़तोड़ की नई सरकार की कमजोरी पहला असर बताया है। जूली ने इसे देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण  बताते हुए सरकार को आड़े हाथों लिया है और कहा है कि देश की प्रतिष्ठित परीक्षा के आयोजन में इस प्रकार का भ्रष्टाचार और घोटाला  देश के 24 लाख विद्यार्थियों के साथ धोखा व अन्याय है।

प्रतिपक्ष के नेता जूली ने कहा है कि केंद्र सरकार की एजेंसी एनटीए द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने पर घोटाला उजागर होने के 17 दिन बाद भी परीक्षा रद्द नहीं किए जाने से छात्रों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। उन्होंने आरोप लगाया है कि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ की 67 विद्यार्थियों के शत प्रतिशत नंबर आए हों, इससे ऐसा लगता है कि एक बड़े स्तर पर पेपर लीक गिरोह सक्रिय था और उसने परीक्षा से पूर्व ही पेपर लीक कर ईमानदार विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है।

जूली ने कहा कि केंद्र सरकार के मंत्री राज्यों पर हमेशा यह आरोप लगाते रहे हैं कि उनके यहां होने वाली परीक्षाओं के पेपर लीक होते हैं, जिससे लाखों छात्रों का जीवन बर्बाद हो गया है, लेकिन आज देश की प्रतिष्ठित परीक्षा प्रणाली पर यह आरोप लगाए जा रहे हैं कि नीट का पर्चा परीक्षा से पहले ही लीक हो गया है। उन बच्चों पर क्या बीत रही होगी जो पूरे साल कड़ी मेहनत करते हैं और बाद में पता चलता है कि उनके साथ धोखा हो गया है।

जूली ने कहा कि यह बड़े अचरज की बात है कि पहले तो परीक्षा की आवेदन तिथि को 7 दिन बढ़ाया गया, इसके बाद गुपचुप तरीके से 24 दिन बाद एक दिन के लिए रजिस्ट्रेशन को खोला गया ताकि अपने चहितों का रजिस्ट्रेशन करवाया जा सके। इस एक दिन के लिए खोले गए रजिस्ट्रेशन में 24246 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया, इनमें से कितने छात्र ऐसे होंगे जिन्हें समय की बर्बादी का लाभ देकर ग्रेस मार्क्स दिए गए होंगे, यह गहन जांच का विषय है, सरकार को इस बात की जांच करवानी चाहिए कि इस 1 दिन के लिए खोले गए रजिस्ट्रेशन में आवेदित 24000 आवेदकों में से कितने क्वालीफाई हुए और कितने टॉप रैंकर रहे।

प्रतिपक्ष के नेता जूली ने कहा कि उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात में समान रैंक वालों के रोल नंबर काफी करीबी हैं। 10 डिजिट के रोल नंबर में अंतिम तीन अंक ही अलग है बाकी सामान हैं। यह समानता बताती है कि छात्रों को संभवत: एक ही सेंटर अलॉट हुआ है, यानि एक सेंटर से नीट के दो-दो टॉपर निकले हैं। हरियाणा के एक ही परीक्षा केंद्र झज्जर से 6 टॉपर निकले हैं इनमें से दो टॉपर ऐसे हैं, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं।  

जूली ने बताया कि उड़ीसा, कर्नाटक और झारखंड के 16 छात्रों को अपने स्थान से 1000 किलोमीटर दूर गुजरात के गोधरा में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए है। अभ्यर्थियों को पास कराने के एवज में 10-10 लाख रुपए वसूले जाने के सबूत मिलना और मनचाहा सेंटर अलाट होना परीक्षा में गहरी साजिश की और इशारा करता है, जबकि केंद्रीय शिक्षा मंत्री और एनटीए इनकार करते रहे कि पेपर लीक नहीं हुआ, लेकिन जब अभ्यर्थियों और पटना पुलिस द्वारा सबूत जुटाए गए तो उन्होंने माना की गड़बड़ी हुई है

सुप्रीम कोर्ट तक ने कहा है कि यदि परीक्षा में  .001% भी चूक हुई है तो एनटीए इसे माने और सुधार करे, लेकिन इस जोड़तोड़ की कमजोर सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंगी और हजारों परीक्षार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ किया गया। इस परीक्षा की निष्पक्षता संदेह के घेरे में आने के बावजूद सरकार द्वारा कोई कदम नहीं उठाना यह साबित करता है कि इस अनियमितता में सरकार एवं एनटीए के अधिकारियों की संलिप्तता है।

जूली ने कहा है कि पेपर लीक के मामलों पर घड़ियाली आंसू बहाने वाली भाजपा सरकार की आज कलई खुल गई है। आज यह सबके सामने आ गया है कि सरकार में बैठे लोग किसी भी अवसर का फायदा उठाने से नहीं चूक रहे, उन्हें विद्यार्थियों के भविष्य की कोई चिंता नहीं है। यह स्वार्थी गठबंधन की कमजोर भाजपा सरकार के सत्ता संभालते ही भ्रष्टाचार और घोटाले का पहला उदाहरण है।

नीट में हुई धांधली, पेपर लीक मामले में जयपुर में आयोजित धरने प्रदर्शन के कार्यक्रम में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेसजन हुए शामिल
नीट में हुई धांधली, पेपर लीक मामले में जयपुर में आयोजित धरने प्रदर्शन के कार्यक्रम में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेसजन हुए शामिल

नीट में हुई धांधली, पेपर लीक मामले में जयपुर में आयोजित धरने प्रदर्शन के कार्यक्रम में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेसजन हुए शामिल 

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा नीट में हुई धांधली, पेपर लीक जैसे मामलों के विरोध में 21 जून शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष  गोविंद सिंह डोटासरा के नैतृत्व में जिलाधीश कार्यालय जयपुर पर आयोजित किये धरने व विरोध प्रदर्शन के कार्यक्रम में आर टी डी सी के पूर्व चेयरमेन  धर्मेंद्र राठौड़ पूर्व राज्य मंत्री के नैतृत्व में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस पदाधिकारियों शहर महासचिव पार्षद नौरत गुजर, एडवोकेट करण सिंह राठौड़, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष पूर्व पार्षद शैलेंद्र अग्रवाल व वाहिद मोहम्मद, पूर्व पार्षद सर्वेश पारीक, ब्लॉक उपाध्यक्ष आरिफ खान, कांग्रेस मंडल अध्यक्ष पूर्व पार्षद गणेश चौहान, भंवर सिंह राठौड़, निमेश चौहान हेमंत जसोरिया व राजा जैन झांझरी, वार्ड अध्यक्ष अज़हर खान व फकर शेख, शौकत अली, अमीरुद्दीन, राशिद व अयान आदि पदाधिकारी भी शामिल हुए l इस अवसर पर अजमेर से जयपुर गये कांग्रेस पदाधिकारियों ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का माल्यार्पण कर व दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया तथा उनके नैतृत्व में राजस्थान में 11 लोकसभा क्षेत्रों में विजय प्राप्त करने व शानदार प्रदर्शन  पर बधाई दी l

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article