Friday, October 18, 2024

मुख्यमंत्री शर्मा के विधानसभा क्षेत्र सांगानेर में जेडीए ने दूसरे दिन भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के परिवारजनों ने फार्म हाउस के अतिक्रमण को हटाया,11 निजी खातेदारों को हाई कोर्ट ने दिया स्टे

Must read

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा क्षेत्र में बुधवार को जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) की ओर से न्यू सांगानेर रोड के रजत पथ से अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। बुधवार को रजत पथ से पटेल मार्ग लगभग 2 किलोमीटर क्षेत्र में 130 ज्यादा अवैध निर्माण हटाए जाएंगे। इसमें 85 दुकानें और 20 मैरिज गार्डन हैं। बुधवार को पहले दिन जेडीए की टीम ने कुल 120 अवैध निर्माण हटाए थे। कार्रवाई को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस जाता मौके पर तैनात किया गया है।

न्यू सांगानेर रोड पर एसएफएस चौराहे के पास उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का परिवार अपने स्तर पर ही अवैध निर्माण हटा रहा है। इसकी शुरुआत फार्म हाउस में बने अस्थाई कमरे को हटाकर की गई है। यहां पर फिलहाल बहुमंजिला बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। इस बिल्डिंग के निर्माण कार्य के चलते फार्म हाउस में कुछ अस्थाई कमरे बनाए गए हैं, जो सड़क सीमा में आ रहे हैं।इसके साथ ही फार्म हाउस की बाउंड्री भी सड़क सीमा में आ रही है।

याचिकाकर्ताओं की निजी जमीन पर बने निर्माण को नहीं तोड़ा जाए। इसमें याचिकाकर्ताओं का कहना था कि हाईकोर्ट के आदेश की आड़ में जेडीए मनमानी कार्रवाई कर रहा है। कोर्ट ने सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए कहा था, लेकिन जेडीए खातेदारी की जमीन पर भी कार्रवाई कर रहा है।

जेडीए की ओर से कहा गया था कि हाईकोर्ट के आदेश हैं कि मास्टर प्लान की पालना हर हाल में होनी चाहिए। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में विस्तृत सुनवाई की आवश्यकता है। लेकिन यह वेकेशन बेंच है। अतिक्रमण हटाने का आदेश डिवीजन बेंच का है। ऐसे में इस मामले की सुनवाई रूटीन कोर्ट में 5 जुलाई को रखी जा रही है। अगली तारीख तक जेडीए याचिकाकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करेगा।

बुधवार को 2 किमी से ज्यादा के क्षेत्र में 100 से ज्यादा अवैध निर्माण हटाए जाएंगे। इस दौरान 30 से ज्यादा अवैध निर्माण लोगों ने अपने स्तर पर हटाना शुरू कर दिया है। इस 6.5 किमी की सड़क पर 691 अवैध निर्माण थे, जिन्हें हटाने के लिए जेडीए ने नोटिस दिया था। इसमें से 11 अतिक्रमियों को कोर्ट ने स्टे दिया है।

जेडीए के प्रवर्तन निरीक्षक त्रिभुवन कुमार वशिष्ठ ने बताया कि लोगों ने अपने स्तर पर ही खुद के अवैध निर्माण को हटाना शुरू कर दिया है। हालांकि कुछ लोगों ने कोर्ट का स्टे भी ले लिया है। जिन्हें आज नहीं हटाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जेडीए अधिकारियों के अनुसार हाउसिंग बोर्ड की बाउंड्री से सड़क को 200 फीट चौड़ी की जाएगी। वर्तमान में इस सड़क की चौड़ाई 150 से 160 फीट ही है। ऐसे में जेडीए की टीम सेक्टर रोड पर पिछले कुछ सालों में हुए 40 से 50 फीट तक अतिक्रमण को हटाएगी, जिसमें कुल 690 निर्माण आ रहे हैं। इनमें भी 15 से अधिक रेस्टोरेंट, 5 मैरिज गार्डन, 5 फार्म हाउस समेत 500 से ज्यादा दुकानें शामिल हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article