Tuesday, October 15, 2024

विपक्ष ने राज्यपाल अभिभाषण नहीं करने पर किया हंगामा, शोर शराबे के बीच प्लास्टिक मुक्त राजस्थान का संकल्प पारित, बीएपी विधायक जयकृष्ण पटेल ने ली शपथ,

Must read

विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत मंगलवार को हंगामे से हुई। सदन की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्षी सदस्यों ने जमकर नारेबाजी की।

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि नए सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होती है। विधानसभा का पिछला सत्र मार्च में खत्म हो गया था। अभिभाषण नहीं होना असंवैधानिक है। प्रतिपक्ष के नेता जूली ने विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी पर उनका माइक बंद करने का भी आरोप लगाया।

विधि और संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली के राज्यपाल अभिभाषण को लेकर उठाए गए सवालों को गलत बताया। उन्होंने कहा कि प्रतिपक्ष नेता जूली नियमों की गलत व्याख्या कर रहे हैं। मंगलवार से शुरू हुआ सत्र नया नहीं है। प्रतिपक्ष के नेता की मांग खारिज कर दी। इसके विरोध में कांग्रेस के सदस्य ने सदन में नारेबाजी शुरू कर दी। 

शोर शराबी के बीच ही बागीदौरा से उपचुनाव में जीते बीएपी विधायक जयकृष्ण पटेल को शपथ दिलाई गई। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस पर प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए शपथ दिलाने का प्रस्ताव रखा। प्रतिपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने इसका विरोध किया और कहा कि प्लास्टिक निर्माता के खिलाफ प्रस्ताव लाना चाहिए लेकिन सरकार प्लास्टिक बैंग बनाने वाली कंपनियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करना चाहती है। हंगामा और विरोध के बीच ही विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने विधानसभा में प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए शपथ दिलाने की कार्रवाई शुरू कीऔर इस शपथ के बाद इस संकल्प को पारित कर दिया गया। 

शिव विधानसभा से निर्दलीय विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने कहा कि आज के समय में बेरोजगारी बहुत बड़ी समस्या है। युवाओं को रोजगार मिले। बालोतरा को विशेष दर्जा मिले। साथ ही सरकार से मांग है कि जल्द ही छात्र संघ चुनाव करवाएं। 

विधानसभा में हाथरस की घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि से पहले गुजरात और त्रिपुरा की पूर्व राज्यपाल कमला बेनीवाल, लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष मनोहर जोशी पूर्व विधायक महावीर प्रसादजैन, राधेश्याम गंगानगर, चंद्रशेखर, उमेश सिंह, विवेकधाकड़, प्रभु लाल, कृष्ण गोपाल कोगटा, मोटाराम, रतिराम यादव और हुकम सिंह को श्रद्धांजलि दीगई। विपक्ष के हंगामे के बीच सदन की कार्रवाई बुधवार प्रातकाल 11:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article