Monday, October 14, 2024

प्रतिपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने लगाया आरोप भादरा नगर पालिका अध्यक्ष के उप चुनाव सत्ता के इशारे पर हुई धाधली, जांच की मांग , दोषी के खिलाफ हो करवाई, विधानसभा में उठाएंगे मामला

Must read

प्रतिपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने भादरानगर पालिका अध्यक्ष पद के हो रहे उप चुनाव में सत्ताधारी पार्टी भाजपा की हार को देखते हुए मतदान तिथि पहले निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश चंदेलिया मेडिकल छुट्टी पर चले गए। उनके मेडिकल छुट्टी पर चले जाने के बादअतिरिक्त जिला कलक्टर ने चुनाव स्थगित करने का निर्णय कर दिया। प्रतिपक्ष के नेता ने इस गलत कार्रवाई का विरोध किया और कहा कि यह सब कुछ ऊपर के इशारे पर हुआ है कांग्रेस इस मामले को सड़क से विधानसभा तक उठेगी। 

उन्होंने कहा कि अलोकतांत्रिक तरीका हैऔर संविधान के खिलाफ काम किया गया है। उन्होंने राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त से मांग करते हुए कहा कि इस निर्वाचन अधिकारी का मेडिकल बोर्ड बनाकर जांच कराई जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव हारने के दर से यह सब कुछ सत्ता के उच्च स्तरीय इशारे पर हुआ है उन्होंने कहा कि हम इसकी सच्चाई सामने लाकर रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि हनुमानगढ़ जिले के भादरा नगर पालिका में 8 जुलाई सोमवार को अध्यक्ष पद के चुनाव होने थे। इस पद पर मतदान वाले दिन निर्वाचन अधिकारी एसडीओ ओमप्रकाश चंदेरिया मेडिकल छुट्टी पर चले गए । जबकि कांग्रेस के पार्षद मतदान करने के लिए ठीक सुबह 10:10 बजे भद्र नगर पालिका पहुंचे 3 घंटे के इंतजार के बाद भी निर्वाचन अधिकारी नहीं आए ऐसे में कांग्रेस के पार्षदों में विरोध करते हुए हंगामा किया। पूर्व विधायक बलराम पूनिया भी विरोध करने पहुंचे दोपहर 1:00 बजेनोहर अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल स्वर्णकार भादरा पहुंचे और कांग्रेस पार्षदों को कहा कि अब चुनाव आगे होंगे, आगामी आदेशों तक नगरपालिका भादरा के अध्यक्ष पद के उप चुनाव को स्थगित कर दिया है।

कांग्रेस अब सवाल उठा रही है कि तारीख निर्धारित थी तो कलक्टर ने चुनाव के दिन निर्वाचन अधिकारी को छुट्टी कैसे दी? क्या बीमारी थी, कहां चेकअप कराया, क्या ऐसी बीमारी है कि चुनाव के बावजूद छुट्टी ली गई ? कलेक्टर मौके पर गए तो क्या वे वहीं रुककर चुनाव संपन्न नहीं करा सकते थे ?

निर्वाचन अधिकारी के लाैटने पर चुनाव तिथि घाेषित हाेगी। अधिकारी ने स्वास्थ्य की गलत जानकारी दी तो मेडिकल बाेर्ड से जांच होगी। अगर लंबी छुट्टी पर गए हैं तब वैकल्पिक व्यवस्था होगी।

डोटासरा ने X पर लिखा, हार के डर से लोकतंत्र की हत्या
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने एक्स पर लिखा कि हार के डर से लोकतंत्र की हत्या करने पर तुली है भाजपा ! आज भादरा नगरपालिका उप-चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए मतदान होना है।

मतदान के लिए 40 में से 21 पार्षद पालिका में मौजूद हैं, लेकिन भाजपा चुनाव में धांधली करने का षड्यंत्र रच रही है। सरकार के दबाव में मतदान से ठीक 5 मिनट पहले SDM आकस्मिक अवकाश पर चले गए। हार से भयभीत भाजपा चुनाव को टालना चाहती है।

निर्वाचन अधिकारी पर हो सकती है कार्रवाई
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार यदि निर्वाचन अधिकारी ने मेडिकल कंडीशन को लेकर गलत जानकारी दी है तो मेडिकल बोर्ड से जांच होगी।

निर्वाचन अधिकारी के लौटने पर ही अब चुनाव की अगली तिथि घोषित होगी। अगर वे लंबी छुट्‌टी पर हैं तो वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article