Saturday, October 12, 2024

सफलता के सोपान की दहलीज पर भारत-पाकिस्तान एक साथ आजाद,मगर वो कहां और हम कहां- डॉ शर्मा

Must read

भारत और पाकिस्तान दो पड़ोसी देश हैं जो एक ही समय में स्वतंत्र हुए थे।लेकिन आज दोनों देशों के बीच विकास के स्तर में बहुत बड़ा अंतर है। भारत एक उभरता हुआ शक्तिशाली देश है, जबकि पाकिस्तान एक आर्थिक बदहाली और आतंकवाद की कब्र में पैर लटकाए हुआ देश।

दोनों के विकास की रफ्तार भी एक समान नहीं है । भारत और पाकिस्तान के बीच विकास के अंतर के लिए कई कारण हैं।
राजनीतिक स्थिरता की बात करें तो भारत एक राजनीतिक रूप से स्थिर देश है, जबकि पाकिस्तान एक अस्थिर देश है. भारत में लोकतंत्र है, जबकि पाकिस्तान में सैन्य तानाशाही रही है।
वहीं यदि आर्थिक विकास के पहलू को देखा जाए तो भारत एक तेजी से बढ़ता हुआ अर्थव्यवस्था है, जबकि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था धीमी गति से बढ़ रही है। भारत का औद्योगिक क्षेत्र भी मजबूती से आगे बढ़ रहा है, जबकि पाकिस्तान का औद्योगिक क्षेत्र मुफलिसी की कब्र में पैर लटकाए बैठा है।
शिक्षा के क्षेत्र में तो भारत पाकिस्तान की तुलना में जमीनी और आसमानी रिश्ते की तरह है । भारत में साक्षरता दर पाकिस्तान की तुलना में अधिक है।
भारत में स्वास्थ्य सेवा का स्तर पाकिस्तान की तुलना में बेहतर है और भारत में जीवन प्रत्याशा पाकिस्तान की तुलना में भी अधिक है.
भारत एक ऊर्जा संपन्न देश है, जबकि पाकिस्तान एक ऊर्जा संकटग्रस्त देश है। भारत में बिजली की आपूर्ति पाकिस्तान की तुलना में अधिक है।
भारत एक जल संपन्न देश है, जबकि पाकिस्तान एक जल संकटग्रस्त देश है। भारत में प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता पाकिस्तान की तुलना में अधिक है।
इन सभी कारकों ने भारत और पाकिस्तान के बीच विकास के अंतर को बढ़ा दिया है. भारत आज एक उभरता हुआ शक्तिशाली देश है, जबकि पाकिस्तान एक विकासशील देश है। इस प्रकार भारत और पाकिस्तान के बीच विकास के अंतर को कम करने के लिए दोनों देशों को राजनीतिक स्थिरता, आर्थिक विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा और पानी जैसे क्षेत्रों में सहयोग करना होगा.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article