Monday, October 14, 2024

पुराने सिक्कों और पैसों को करोड़ों में खरीदने का झांसा देकर ठगी का आरोपी गिरफ्तार, 3.58 लाख की थी ठगी, पहले भी जा चुका है जेल

Must read

दौसा जिले में बैजूपाड़ा थाना निवासी एक बुजुर्ग को पुराने सिक्के करोड़ों में खरीदने का झांसा देकर 3.58 लाख रुपए की ठगी के मामले में साइबर क्राइम थाना पुलिस की टीम ने आरोपी जाहिद मेव पुत्र मोर मल (24) निवासी गोलकी थाना सीकरी (जिला डीग) को गिरफ्तार किया है। आरोपी का पुलिस रिमांड प्राप्त कर पूछताछ की जा रही है।    

एसपी रंजीता शर्मा ने बताया कि गांव नांगल लोटवाड़ा थाना बैजूपाड़ा निवासी परिवादी रमेश चंद शर्मा (61) द्वारा रिपोर्ट दी गई कि 8 अक्टूबर 2023 को इंडियन आर्मी ओल्ड कॉइन कंपनी के नाम से उसके व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज आया कि हम पुराने सिक्कों का व्यापार करते हैं। इस पर उसने अपने पास रखे पुराने सिक्कों की फोटो भेजी, जिनकी कीमत उन्होंने एक करोड़ 77 लाख रुपए बताई।

इसके बाद अलग-अलग मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप व कॉल से संपर्क कर रजिस्ट्रेशन फीस, इनकम टैक्स, पुलिस द्वारा गाड़ी पकड़ने का बहाना बनाकर कुल 3,57,540 अपने खाते में ट्रांसफर करवा लिए। रिपोर्ट पर आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई।  

मामले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिनेश अग्रवाल व सीओ बृजेश कुमार मीना के सुपरविजन एवं साइबर थाना से उप निरीक्षक रामाशंकर के नेतृत्व में गठित की गई विशेष टीम द्वारा सोमवार को तकनीकी आधार पर आरोपी जाहिद मेव को डीग जिले के नगर थाना क्षेत्र से डिटेन कर गिरफ्तार किया गया। जिसे मंगलवार को कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड प्राप्त किया गया है।

तरीका ए वारदात

ठग फेसबुक व व्हाट्सएप पर पुराने सिक्के खरीदने का ऐड देते हैं। जिनके पास पुराने सिक्के होते हैं, स्वयं ही उनसे संपर्क करते हैं। पुराने सिक्कों का मूल्य करोड़ों में बताकर लालच दिया जाता है। जाल में फंस गए व्यक्ति को पुराने सिक्को या पैसों के बदले की रकम गाड़ी से पार्सल करने को बताया जाता हैं। इसके बाद जीएसटी, आरटीओ टैक्स, इनकम टैक्स, गाड़ी खराब होने, पुलिस द्वारा पकड़ लेने व अन्य बहाने बनाकर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article