Saturday, October 12, 2024

मुख्यमंत्री ने शासन सचिवालय में किया ध्वजारोहण – संविधान की उद्देशिका एवं मौलिक कर्तव्यों के वाचन से बना विश्व रिकॉर्ड

Must read

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को शासन सचिवालय में राजस्थान सचिवालय कर्मचारी संघ की ओर से आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया। इससे पूर्व उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित किए। उन्होंने मौके पर उपस्थित सचिवालय के कर्मचारियों व उनके परिजनों से मिलकर लोकतंत्र के सबसे बड़े त्यौहार की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

स्कूल शिक्षा विभाग ने सौंपा विश्व रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट

समारोह में स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने मुख्यमंत्री को प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में संविधान की उद्देशिका एवं मौलिक कर्तव्यों के वाचन से बने विश्व रिकॉर्ड का प्रोविजनल सर्टिफिकेट भेंट किया। यह सर्टिफिकेट वर्ल्ड बुक आफ रिकॉर्ड के इंडिया एडिशन की ओर से राजस्थान के स्कूल शिक्षा विभाग को प्रदान किया गया है। 

नवीन जैन ने बताया कि देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजस्थान में स्कूल शिक्षा विभाग की अनूठी पहल के तहत प्रदेश के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में मंगलवार को विद्यार्थियों, शिक्षकों और कार्यक्रमों में शामिल अतिथियों द्वारा संविधान की उद्देशिका एवं मौलिक कर्तव्यों का वाचन किया गया। इस कार्यक्रम को रिकॉर्ड बुक में सम्मिलित किए जाने के लिए शाला दर्पण/पीएसपी पोर्टल पर एक मॉड्यूल तैयार करवाया गया। इस पोर्टल पर समस्त विद्यालयों द्वारा कार्यक्रम के प्रतिभागियों की संख्यात्मक सूचना के साथ ही फोटो एवं वीडियो भी अपलोड किए गए। उल्लेखनीय है कि कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का प्रदेश के सभी स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान वाचन किया जाएगा।

अमर जवान ज्योति पर श्रद्धासुमन किए अर्पित

इससे पहले श्री गहलोत अमर जवान ज्योति पहुंचे। उन्होंने स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर अमर शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया। उन्होंने मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर भारतीय सेना व राज्य सरकार के अधिकारी, पूर्व सैनिक एवं उनके परिजन तथा आमजन उपस्थित रहे।

——

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article