Tuesday, October 22, 2024

डबल इंजन की सरकार के सहयोग से बजट घोषणा करेंगे पूरी, किसानों को दिन में बिजली, 2 हजार नई सरस डेयरी, 1 हजार सहकारी डेयरी समितियां खोलेंगे और देंगे 500 पॉलिटेक्निक छात्राओं को स्कूटी: दीया कुमारी

Must read

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने लंबी बजट बहस के बाद विधानसभा में पक्ष और विपक्ष के सदस्यों द्वारा उठाए गए मुद्दों का सीधे तौर पर जवाब दिया। उन्होंने यह जताने का प्रयास किया कि वे बजट बहस के दौरान सदन में मौजूद रही या नहीं लेकिन उन्हें सभी की जानकारी है। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि प्रदेश का बजट केंद्र के बजट से पहले क्यों लाया गया है इसके बारे में मैं बताना चाहती हूं कि हमने 31 अगस्त तक का लेखा अनुदान ले रखा है ऐसे में आगे के काम का चलाने के लिए बजट पहले लाना जरूरी हो गया था। 

उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि वर्ष 2027 तक किसानों को दिन में बिजली मिलेगीऔर बिजली की ट्रांसमिशन लाइन के नीचे आने वाली किसानों की जमीनों का डीएलसी की दर से 30 फीसदी ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा। बिजली के ट्रांसमिशन टावर के लिए किसानों की जमीन का डीएलसी दर से दोगुना मुआवजा मिलेगा। ट्रांसमिशन टावर के चारों तरफ एक मीटर एक्स्ट्रा जमीन की गणनाकर मुआवजा दिया जाएगा।

मंगलवार को विधानसभा में बजट बहस जवाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की सरकार बाड़मेर में 48 करोड़ की लागत से भारत-पाक सीमा चौकियों तक सड़कें बनेंगी, पहले फेज में इस साल 9 चौकियों तक सड़क बनाई जाएगी और एक हजार गांवों को डामर सड़क से जोड़ा जाएगा।
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि भजनलाल सरकार हर साल 500 पॉलिटेक्निक छात्राओं को स्कूटी देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विशेषट्रेन चलाई जाएगी जिसके माध्यम से राजस्थान के लाेग अयोध्या में राम लला के दर्शन करने जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। अब तक इस योजना में केंद्र सरकार 5 हजार रुपए दे रही थी। माना जा रहा है कि राज्य सरकार 5 हजार रुपए अपनी तरफ जोड़कर महिलाओं के खाते में यह पैसा डालेगी।
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चों को आयुष्मान योजना के तहत 5 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे। इसके लिए योजना के अंदर ही बाल संबल योजना शुरू होगी। इसके साथ ही प्रदेश में 2000 नई सरस डेयरी खोली जाएगी। एक हजार सरस मित्र बनाए जाएंगे, 1000 सहकारी डेयरी समितियां खोली जाएंगी।
उन्होंने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए मोबाइल वैन की संख्या बढ़ाई जाएगी। हर मेडिकल कॉलेज पर ब्रेस्ट कैंसर वैन उपलब्ध कराई जाएगी। आरजीएचएस में फेफड़े और किडनी के इलाज के लिए विशेष पैकेज मुहैया कराए जाएंगे।
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि प्रदेश में स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी, एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट की स्थापना होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 100 गौशालाओं को गौ काष्ठ मशीन रियायती दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश में नशे की रोकथाम के लिए एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स बनेगी।
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान रेवेन्यू बोर्ड मॉर्डनाइजेशन सिस्टम लागू किया जाएगा, इस पर 5 साल में 50 करोड रुपए खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि भूमि ज्ञान, नामांकरण, गैर खातेदारी से खातेदारी भूमि जैसे कामों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा।
दीया कुमारी ने विपक्षी सदस्यों द्वारा बजट पर सवाल उठाने को लेकर कहा कि जब आपकी सरकार थी, तब यह सुझाव दे देते तो राजस्थान का नुकसान नहीं होता। कांग्रेस सरकार ने मुंगेरीलाल के सपने दिखाए थे, इसीलिए सब रो रहे हैं। उन्होंने शायरी के जरिए कहा कि मैं विरोधियों की भी इज्जत करती हूं।

दिया कुमारी ने कहा कि बजट का पूरा क्रियान्वयन होगा। विपक्ष के साथी बार-बार कहते हैं कि बजट कैसे आएगा, आप चिंता मत करो। हमारे यहां डबल इंजन की सरकार है। हमने जो भी घोषणाएं की हैं, उन्हें हम पूरा करके दिखाएंगे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article