Sunday, October 13, 2024

जल जीवन मिशन में केंद्र सरकार की तरफ से हर संभव सहयोग किया जाएगा, प्रदेश में जल जीवन मिशन के कार्यों की गति बढ़ाई जाए

Must read

जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल की अध्यक्षता में सोमवार को दिल्ली में प्रदेश के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी  मंत्री कन्हैयालाल सहित विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक आयोजित  हुई।

बैठक में जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने कहा कि केंद्र सरकार जल जीवन मिशन के तहत “हर घर जल” संकल्प को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा हैं, ताकि राजस्थान के हर गाँव में शुद्ध पानी पहुँच सके। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को जल जीवन मिशन कार्यक्रम में हर संभव सहयोग किया जाएगा। साथ ही जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश में  जो कार्य किए जा रहे हैं उनकी गति बढ़ाई जाने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

प्रदेश के जलदाय मंत्री कन्हैयालाल ने प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत जो कार्य चल रहे हैं उनके बारे में विस्तार पूर्वक अवगत कराया। साथ ही  प्रदेश में कार्यक्रम के तहत जो समस्या आ रही है उसके बारे में भी अवगत करते हुए बताया कि प्रदेश में जल जीवन मिशन की अवधि जो मार्च 2024 को समाप्त हो गयी है,  उसकी समयावधि बढ़ाई जाने की मांग की गई।

केंद्रीय जल सचिव श्रीमती विनी महाजन ने कहा कि राजस्थान में जल जीवन मिशन के तहत जो कार्य किया जा रहे हैं उनकी गति बढ़ाई जाए साथ ही जिन गांवों में शत- प्रतिशत कार्य कर दिया गया उन गांवों का सर्टिफिकेशन ग्राम सभा के माध्यम से शीघ्र कराया जाना सुनिश्चित करावे, साथ ही  नल जल मित्र का सिलेक्शन एवं प्रशिक्षण के संबंध में शीघ्र पूर्ण कार्रवाई की जाए तथा जल जीवन मिशन के तहत पेयजल की जांच समय-समय पर की जाए। उन्होंने कहा कि घरेलू क्रियाशील कनेक्शन चालू रहे इसका समय-समय पर फील्ड के माध्यम से सूचना लेते रहें। इस योजना के तहत जहां भी शिकायते प्राप्त होती हैं उनका तुरंत समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर जल स्रोत पर वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाना सुनिश्चित करें जिससे कि भूजल रिचार्ज होता रहे।

जलदाय सचिव डॉ. समित शर्मा ने बैठक में कहा कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत जो कार्य आदेश दिए गए हैं उनकी समय अवधि एवं कई कार्य ऐसे हैं जो अभी तक कंप्लीट नहीं हो पाए उनकी भी समय अवधि बढ़ाए जाने एवं  जल जीवन मिशन कार्यक्रम की वार्षिक कार्य योजना 2024-25  के अनुमोदन किए जाने का अनुरोध किया। 

बैठक में केंद्रीय जल शक्ति (राज्य मंत्री) राज भूषण चौधरी, केंद्रीय अतिरिक्त जल सचिव चंद्र भूषण कुमार,प्रदेश के जल जीवन मिशन के एमडी बचनेश अग्रवाल सहित जल शक्ति मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article