Sunday, October 13, 2024

जयपुर मे फोन-पे से 4 करोड़ की ठगी:छह महीनों में 964 डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर ठगा, दो गिरफ्तार

Must read

जयपुर पुलिस की स्पेशल क्राइम और साइबर थाना पुलिस ने 4 करोड़ की ठगी करने वाले दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी फोन पे के साथ व्यापारी बनकर ठगी करते थे। पुलिस को आरोपी के पास से 4 लाख रुपए नकद, 70 डेबिट और क्रेडिट कार्ड, 6 मोबाइल फोन, दुकान का किरायनामा, पैनकार्ड व आधार कार्ड मिले हैं। इसे पुलिस ने जब्त कर लिया है। पुलिस दोनों के दस्तावेजों की जांच कर रही है।

आईओ श्रवण कुमार ने बताया- 27 जून को थाने में फोन-पे की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया था। शिकायत में बताया- उनके साथ बीते छह महीनों में 964 कार्ड का उपयोग कर 3,97,28561 रुपए की ठगी की गई है। ये ठगी क्रेडिट और डेबिट कार्ड सर्विस प्रोवाइडर पे-बैक फैसिलिटी का दुरुपयोग करके की गई।

ठगी के लिए 698 पे-बैक की रिपोर्ट पेंडिंग चल रही है। उसके बाद जब फोन-पे को अपने साथ ठगी का अहसास हुआ तो उन्होंने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई। इस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

दोनों शातिर इस तरह से करते थे ठगी

दोनों बदमाश अपनी कंपनी का एक मर्चेंट खाता फोन पे के साथ खोलते थे। दोनों ने एक एग्रीगेटर के रूप में काम करते हुए कंपनी का बिजनेस अच्छा चले और उसके ट्रांजेक्शन न रुके, इसके लिए आपसी समझौता हुआ। इसके बाद फोन पे ने ठगों को एक पोश मशीन भी दी थी। ताकि वह ग्राहकों के क्रेडिट व डेबिट कार्ड से पेमेंट ले सकें। इस दौरान बदमाश फोन पे के पे-बैक की झूठी शिकायत देते थे। इसमें बताते थे कि लोगों के कार्ड से राशि प्राप्त नहीं हो रही है। इसके बाद फोन पे अपने बिजनेस को चलाने के लिए शिकायत की राशि को पीड़ित के खाते में ट्रांसफर कर देता था। ताकि बाद में राशि आने पर वह उसे अपने खाते में सीधे ही जमा कर सके। इस का फायदा उठाकर फोन पे के साथ करीब चार करोड़ रुपए की ठगी कर ली।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर कैलाश बिश्नोई ने बताया- लालसोट के श्रीरामपुरा गांव के रहने वाले मनराज मीणा को गिरफ्तार किया गया है। जो जगतपुरा में रहता है। साथ ही मेहंदीपुर बालाजी सिकराय स्थित गांव नाहरखोरा के रहने वाले लेखराज सेहरा को गिरफ्तार किया है। जो फिलहाल श्याम विहार कॉलोनी मालवीय में रहता है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article