Saturday, October 12, 2024

अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री रहते जो देश को दिया वह कभी भुलाया नहीं जा सकताः- सीपी जोशी

Must read

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने आज प्रदेश भाजपा कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पांचवी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की। पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की स्मृति में हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी न केवल राजनेता थे वरन प्रखर व्यक्ति, कवि और राजनीति में अजातशत्रु के नाम से जाने जाते थे। वाजपेयी एैसे नेता थे जिनकी विपक्ष भी सराहना करता था और जिनके व्यक्तित्व और कृतित्व की प्रशंसा सभी करते थे, ऐसे श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। उनकी कविताओं की दो लाइनें हमेशा मुझे प्रेरणा देती है, छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता। यह लाइने बहुत छोटी है, लेकिन इनका भाव बहुत गहरा और सार बहुत बड़ा है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि हम सब एक ऐसे व्यक्तित्व की बात कर रहे हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री की कुर्सी पर आसीन होने के बाद इस देश को जो दिया वह कभी भुलाया नहीं जा सकता। हमने कभी कल्पना नहीं की थी कि छोटे गांव तक सड़क पहुंचेगी। 250 की आबादी से लेकर 1000 तक की आबादी के छोटे गांवों को प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत सड़कों से जोड़ने का श्रेष्ठ कार्य हुआ। वाजपेयी का यह सोचना कि जब तक गांव समृद्ध नहीं होगा तब तक देश समृद्ध नहीं हो सकता। उनके कार्यकाल में सर्व शिक्षा अभियान में शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुआ। किसान को खाद बीज लाने के लिए किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़े इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई। किसानों के लिए फसल बीमा योजना की शुरुआत सबसे पहले उन्हीं के कार्यकाल में हुई। भारत को विश्व स्तर की गोल्डन कॉरिडोर जैसी छह लेन हाईवे सड़क देने का कार्य अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने किया। कॉरीडोर योजना का 1999 में शिलान्यास करके 2003 में इसका लोकार्पण किया। एैसे नेता अटल बिहारी वाजपेयी ही थे, जिन्होंने पोखरण में परमाणु परीक्षण करके भारत की परमाणु शक्ति का लोहा पूरे विश्व में मनवाया। इससे भारत का गौरव सभी दुनियाभर में बढ़ा।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि जिन्होंने अनेक कार्यकर्ताओं का उंगली पड़कर राजनीतिक क्षेत्र में चलना सिखाया, ऐसे अनेक कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणा स्रोत बने, ऐसे श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी के दिए हुए सिद्धांतों को आत्मसात करते हुए उन्हें नमन करते हैं।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। श्रद्धांजली सभा में महामंत्री मोतीलाल मीणा, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अशोक सैनी और जयपुर शहर जिलाध्यक्ष राघव शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article