Saturday, October 12, 2024

प्रदेश के 130 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में खुलेंगे नए विभाग

Must read

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में शैक्षिक उत्थान के लिए अहम निर्णय लिए जा रहे हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 130 विद्यालयों में नवीन संकाय खोलने और विद्यालयों को क्रमोन्नत किए जाने के प्रस्तावों को स्वीकृति दी है। 

सीएम की स्वीकृति से 29 विद्यालयों में विज्ञान संकाय, 48 में वाणिज्य संकाय, 2 में कला संकाय तथा 51 में कृषि संकाय खोले जाएंगे। नए संकायों के संचालन के लिए स्कूल व्याख्याता के 317 एवं प्रयोगशाला सहायक के 29 पद सृजित होंगे। इससे विद्यार्थियों को 10वीं कक्षा के बाद अपनी रूचि के विषय नजदीक ही पढ़ने का अवसर मिलेगा।

10 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत

मुख्यमंत्री ने 10 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। इसमें चित्तौड़गढ़ जिले के 3, अलवर, भरतपुर व नागौर जिले के 2-2 तथा जालोर जिले का 1 विद्यालय क्रमोन्नत होगा। 

इन क्रमोन्नत विद्यालयों के संचालन के लिए 130 नवीन पद भी सृजित किए जा रहे हैं। नवसृजित पदों में प्रधानाचार्य, कनिष्ठ सहायक व सहायक कर्मचारी के 10-10 पद, वरिष्ठ अध्यापक के 60 पद तथा अध्यापक लेवल-1 व अध्यापक लेवल-2 के 20-20 पद शामिल हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article