Saturday, October 12, 2024

महर्षि अरविंद इंस्टिट्यूट अंबाबाड़ी जयपुर में ऑगमेंटेड रियलिटी एवं वर्चुअल रियलिटी पर वर्कशॉप का आयोजन

Must read

जयपुर के अंबाबाड़ी स्थित महर्षि अरविंद इंस्टिट्यूट एवं साइंस एंड मैनेजमेंट में कंप्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशंस के स्नातक एवं स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की तकनीकी वर्कशॉप का आयोजन किया गया।
इस वर्कशॉप में “राम्स क्रिएटिव टेक्नोलॉजी” सॉफ्टवेयर कंपनी के तीन तकनीकी विशेषज्ञों “आईटी मैनेजर भारत शर्मा, तकनीकी एक्सपर्ट पवन कुमार एवं येपोर डवलपर अशरफ” ने इमर्जिंग टेक्नोलॉजी ‘ऑगमेंटेड रियलिटी एवं वर्चुअल रियलिटी से विभिन्न कार्य क्षेत्रों में होने वाले बदलाव यथा इंडस्ट्रीज, शिक्षा, चिकित्सा एवं मनोरंजन में उसके अनुप्रयोग पर विस्तार से प्रैक्टिकल डेमोंसट्रेशन के साथ चर्चा की।

कंपनी के चीफ टेक्निकल ऑफीसर एवं फाउंडर दीपक शर्मा ने बताया कि किस प्रकार हम लैब सेटअप के साथ सर्वर से जोड़कर विभिन्न छात्रों को लाइव 3डी डिमोंस्ट्रेशन देते हैं ताकि छात्र प्रोफेशनल लाइफ में आने से पहले अपनी तकनीकी स्किल्स को अपग्रेड कर सकें।
बदलते तकनीकी परिदृश्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस किस प्रकार ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी, एवं मिक्स्ड रियलिटी तकनीकी का इस्तेमाल करके इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन 4.0 को पंख देने का कार्य कर रहा है इसको विस्तार से प्रैक्टिकल उदाहरणों से समझाया।
अंत में संस्थान के निदेशक डॉ भारत पाराशर ने सभी तकनीकी विशेषज्ञों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए इस तरह की वर्कशॉप को आगे बढ़ाने का आह्वान किया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article