Saturday, October 12, 2024

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष अरेस्ट

Must read

कोलकाता। केन्द्रीय जांच ब्यूरा (सीबीआई) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ने औपनिवेशिक युग के अस्पताल में कथित वित्तीय घोटाले के सिलसिले में आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

9 अगस्त को एक महिला स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार-हत्या का मामला सीबीआई को सौंपे जाने के बाद से घोष से पिछले एक पखवाड़े से लगातार पूछताछ चल रही है। बाद में कलकत्ता उच्च न्यायालय के एक अलग आदेश द्वारा संघीय जांच एजेंसी को मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कथित वित्तीय घोटाले की जांच का प्रभार फिर से दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि दिन में घोष को साल्ट लेक के सीजीओ कॉम्प्लेक्स से निज़ाम पैलेस के सीजीओ परिसर में स्थित सीबीआई कार्यालय लाया गया, जहां उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा कि संघीय एजेंसी ने कथित वित्तीय अनियमितताओं में शामिल होने के लिए घोष को गिरफ्तार किया। सीबीआई अधिकारियों ने उनके बेलियाघाटा स्थित घर की भी तलाशी ली थी।

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सीबीआई को 2021 से 2024 तक घोष के प्रशासन के तहत कथित वित्तीय घोटाले की जांच करने का आदेश दिया था। आरजी कर के पूर्व उपाधीक्षक अख्तर अली ने मेडिकल कचरा बेचने समेत कथित भ्रष्टाचार को लेकर अदालत में जनहित याचिका दायर की थी।

डॉक्टरों के विरोध का नेतृत्व भी कर रही वरिष्ठ चिकित्सक सुबर्णा गोस्वामी ने आरोप लगाया कि महिला चिकित्सक की हत्या का कारण अस्पताल में कई अनियमितताओं के संबंध में उनके पास मौजूद जानकारी या जो कुछ उन्होंने देखा था, उससे उपजा है, उन्होंने दावा किया कि उन्हें चुप कराने के लिए उनकी हत्या की गई थी।

सोमवार को सीजीओ में सीबीआई द्वारा 9 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ करने के बाद घोष को आज रात निज़ाम पैलेस में सीबीआई अधिकारियों द्वारा ले जाया गया। सूत्रों ने कहा कि शहर के मध्य में कार्यालय के आसपास केंद्रीय सशस्त्र बल को तैनात किया गया है।

घोष से पिछले 15 दिनों से पूछताछ की जा रही थी और सुबह में सीबीआई अधिकारियों के सामने पेश होना उनके लिए लगभग नियमित हो गया था। वह रात 10 बजे के बाद घर लौटता था। इस बीच, बलात्कार और हत्या की घटना के बाद से सरकारी अस्पतालों के जूनियर डॉक्टरों का काम बंद सोमवार को 24वें दिन में प्रवेश कर गया।

चिकित्सकों ने दिन में साढ़े छह घंटे से अधिक समय तक धरना-प्रदर्शन किया और पुलिस आयुक्त विनीत गोयल के इस्तीफे की मांग की, उन पर हत्या के सबूतों से छेड़छाड़ करने और 14 अगस्त को अस्पताल में हुई बर्बरता का आरोप लगाया।

संदीप घोष की गिरफ्तारी का स्वागत

केंद्रीय मंत्री और भारती जनता पार्टी की बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने सोमवार रात आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष की गिरफ्तारी को उनके गलत कामों और भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया। मजूमदार ने कहा कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल, संदीप घोष को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। टीएमसी सरकार के सबूतों को नष्ट करने के प्रयासों के बावजूद, उनके भ्रष्टाचार और गलत काम जल्द ही उजागर होंगे। बंगाल के लोग सच जानने के हकदार हैं, और यह गिरफ्तारी इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article