Friday, October 11, 2024

Subhadra Yojana: पीएम मोदी ने की सुभद्रा योजना की शुरुआत, हर साल महिलाओं को मिलेंगे 10,000  रुपये

Must read

Subhadra Yojana: ओडिशा के भुवनेश्वर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर मंगलवार को अपने जन्मदिन पर महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana) की शुरुआत की। पीएम मोदी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से सुभद्रा योजना की शुरुआत की। 

दो किस्तों में मिलेगी सुभद्रा सम्मान राशि

आपको बतादें, बीजेपी ने अपने विधानसभा चुनावों के चुनावी घोषणा पत्र में सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana) को शामिल किया था, जिसकी शुरुआत आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने ओडिशा के भुवनेश्वर से की। इस योजना के तहत ओडिशा सरकार (Odisha) महिलाओं को हर साल 10 हजार रुपये की राशि प्रदान करेगी जो सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी। यह राशि 5-5 हजार की दो किस्तों में महिलाओं के खातों में प्रदान की जाएगी। पिछले महीने ही इस योजना के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) को मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने जारी किया था।

सिर्फ इन महिलाओं को ही मिलेगा सुभद्रा योजना का लाभ

गौरतलब है कि सुभद्रा योजना (Subhadra yojna) की सम्मान राशि साल में दो बार राखी, पूर्णिमा और महिला दिवस के मौके पर सीधे महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ 21 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को आगामी 5 वर्षो तक मिलेगा। 

इस योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। जॉब करने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं अगर किसी महिला को किसी सरकारी योजना या जॉब के तहत 15000 रुपये से ज्यादा का लाभ मिलता है तो उसे सुभद्रा योजना (Subhadra Yojna) का लाभ नहीं मिलेगा। 

सुभद्रा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर अतिरिक्त लाभ

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में डिजिटल (Digital Payment) लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को ‘सुभद्रा डेबिट कार्ड’ भी मिलेगा. इस स्कीम के लाभार्थी में से डिजिटल लेनदेन करने वाली 100 लाभार्थियों की पहचान की जाएगी और उन्हें 500 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी.

सुभद्रा योजना का लाभार्थी बनने के लिए यहां अप्लाई करें

सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana) का लाभ पाने के लिए महिलाएं आंगनवाड़ी केंद्रों,द ब्लॉक ऑफिस और जन सेवा केंद्रों से मुफ्त में फॉर्म प्राप्त कर सकती हैं. योजना की निगरानी के लिए ‘सुभद्रा सोसायटी’ का गठन किया जाएगा, जो कि महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत काम करेगी.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article