Saturday, October 12, 2024

Labanon Pagers Serial Blast:  पेजर अटैक, हिजबुल्लाह के लड़ाकों के लिए काल बना पेजर, ईरान के राजदूत समेत चली गई 500 लोगों की आँखे

Must read

Labanon Pagers Serial Blast:  चरमपंथी ग्रुप हिजबुल्लाह के ऊपर मंगलवार (17 सितंबर) को बहुत बड़ा हमला हुआ है. मंगलवार दोपहर हजारों पेजरों (संचार के लिए उपयोग में आने वाली डिवाइस) में अचानक विस्फोट होना शुरु हुआ. इस विस्फोट में अब तक 9 लोगों की मौत और करीब 3 हजार से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है. पेजर विस्फोट में ईरानी राजदूत मोजतबा अमानी की भी एक आंख चली गई है. वहीं दूसरी आँख में गंभीर चोट आने की खबर है.

कौन है हिजबुल्लाह और इजरायल से क्या है विवाद

हिजबुल्लाह ईरान से समर्थित लेबनान (Labanon) का एक चरमपंथी गुट है. हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है यहां शिया और सुन्नी मुसलमानों की लड़ाई है. फलिस्तिनीयों को लेकर इजरायल की नीति के खिलाफ हिजबुल्लाह (Hizbollah) खुलकर हमास (Hamas) के समर्थन में उतर आया और उसने हमास के समर्थन में हमले भी किए. फिलहाल पेजर अटैक को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में पेजर हमले की पीछे इजरायल (israel) के मोसाद का हाथ होना सामने आ रहा है. हालांकि इजरायल (israel) की ओर से इस हमले पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

पेजर अटैक में चली गई हिजबुल्लाह के लड़ाकों की आँखें

लेबनानी स्वास्थ्य अधिकारियों (Labanon Pagers Serial Blast) ने बताया है कि इस हमले में अब तक 9 लोगों की मौत हुई है, जबकि करीब 3000 लोग घायल हैं. घायलों में अधिकांश हिजबुल्लाह के लड़ाके हैं, जो इजरायल के हमले से बचने के लिए आज भी मोबाइल फोन की जगह पेजर का इस्तेमाल करते हैं. अल हदाथ टीवी ने बताया है कि हमले में हिजबुल्लाह (Hizbollah) 500 से ज्यादा सदस्यों ने अपनी आंख गंवाई है.

कहाँ होता है पेजर्स का इस्तेमाल

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, ब्लास्ट हिजबुल्लाह के लड़ाकों के पेजर्स में (Labanon Pagers Serial Blast) हुआ है, ये लड़ाके पेजर्स का इस्तेमाल आपस में कम्युनिकेशन के लिए करते थे. अब सवाल है कि क्या पेजर्स को हैक करना इतना आसान है. दूसरा सवाल ये भी है कि मोबाइल के इस युग में हिजबुल्लाह के लड़ाके पेजर्स (Pagers) का इस्तेमाल क्यों करते थे.

पेजर क्या है? क्या हैक करना इतना आसान

पेजर एक वायरलेस डिवाइस है, (Labanon Pagers Serial Blast) जो रेडियो सिग्नल के ज़रिए मैसेज भेजता और रिसीव करता है. इसे बीपर या ब्लीपर भी कहा जाता है. इसमें आमतौर पर छोटे स्क्रीन और लिमिटेड कीपैड होते हैं. इसका सिक्योरिटी सिस्टम वीक होता है. इसीलिए इसको हैक करना आसान है. इसी खामी की वजह से मोटोरोला ने साल 2001 में पेजर का प्रोडक्शन ही बंद कर दिया था. हालांकि कुछ कंपनियां अब भी पेजर बना रही हैं.वैसे तो मोबाइल के जमाने में पेजर का इस्तेमाल कौन ही करता है. लेकिन हेल्थकेयर और इमरजेंसी सर्विसेज कम्युनिकेशन जैसी कुछ खास इंडस्ट्रीज में आज भी पेजर का इस्तेमाल किया जाता है. 

क्या पेजर में होता है विस्फोटक

जानकारी के मुताबिक, मोसाद (Mosad) ने पेजर डिवाइस (Pager Device) के अंदर एक बोर्ड इंजेक्ट किया था जिसमें करीब 3 ग्राम तक विस्फोटक होना बताया जा रहा है. हालांकि मोसाद ने इस हमले पर अभी तक अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

क्या है इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव

गौरतलब है कि  7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल (Israel) पर बड़े पैमाने पर हमले किए थे. इन हमलों के जवाब में इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया था. इजरायली सैन्य कार्रवाई के बाद हिजबुल्लाह ने हमास के समर्थन में हमले किए. 8 अक्टूबर 2023 के बाद से लेबनान-इजरायल (Labanon Israel border Issue) सीमा पर तनाव है.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article