Saturday, October 12, 2024

Ringas to khatu shyam train: श्याम भक्तों के लिए खुशखबरी, अब रींगस से खाटू ट्रेन से आ पाएंगे श्रद्धालु, रेलवे 254 करोड़ की लागत से चलाएगा ट्रेन

Must read

अगर आप खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे खाटूश्याम तक रेल कनेक्टिवीटि की तैयारी कर रहा है. उत्तरपश्चिम रेलवे अब रींगस से खाटूश्याम के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा. स्टेशन खाटूश्याम मंदिर की थीम पर भव्य होगा. बाबा के मंदिर की थीम पर स्टेशन बनेगा. राजस्थान बजट घोषणा में खाटूश्याम मंदिर के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा की थी, इसके बाद अब केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी रींगस से खाटूश्याम जी तक कि 17.49 किमी की रेल लाइन को मंजूरी दे दी है.

कितनी आएगी लागत

इस परियोजना की कुछ लंबाई लगभग 18 किलोमीटर होगी स्टेशन से मंदिर की दूरी करीब 8 किलोमीटर है जहां से श्रद्दालू पैदल ही मंदिर के लिए जा सकेंगे। इस परियोजना पर 254.07 करोड़ रुपए खर्च होंगे, यह ट्रैक भक्तों के अलावा टूरिस्ट को भी आकर्षित करेगा। स्टेशन का प्रवेश द्वार मंदिर के गूंबद की तरह होगा। स्टेशन से मंदिर की दूरी करीब 8 किलोमीटर होगी जहां से भक्त पैदल ही बाबा के दर्शन को जा सकेंगे। ट्रैक के लिए 99 हैक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। जिसके लिए रेलवे ने 8 अगस्त 2024 को सूचना जारी कर दी थी। 

लामियां चौराहे से आगे रेलवे स्टेशन बनेगा

जानकारी के मुताबिक, खाटूश्याम जी में लामियां चौराहे से आगे रेलवे स्टेशन बनेगा. दांतारामगढ़ एसडीएम व रींगस एसडीएम ने रेल लाइन में आ रही जमीनों का सर्वे कर रेलवे को जानकारी दे दी गई है. अब रेलवे बोर्ड रेल लाइन में आ रही जमीनों के अधिग्रहण करने की तैयारी में जुटेगा. इसके अलावा खाटूश्याम जी वाया सालासर बालाजी से सुजानगढ़ तक (45 किमी) की नई रेल लाइन बिछाने की डीपीआर प्रशासन व रेलवे विभाग की ओर से तैयार की जा रही है. रेल लाइन बिछने से दोनों धार्मिक स्थल में यात्रीभार और व्यापार बढ़ेगा.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article