Saturday, October 12, 2024

रक्षा और तकनीक के क्षेत्र में समझौतों से देश को मिलेगी मजबूती : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

Must read

जयपुर, 24 सितम्बर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी को तीन दिवसीय सफल अमेरिका यात्रा के बाद स्वदेश लौटने पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में वैश्विक पटल पर भारत नई उंचाईयां छू रहा है। प्रधानमंत्री जी भारत को विश्व में एक सशक्त और समृद्ध राष्ट्र बनाने और दुनिया के देशों के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। इसी संकल्प के तहत उन्होंने अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा की जिसके तहत उन्होंने विभिन्न सम्मेलनों एवं बैठकों में हिस्सा लिया तथा प्रवासी भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया।  

भारत की वैश्विक शांति के प्रयासों के प्रति कटिबद्धता
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने क्वाड शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के साथ सार्थक चर्चा की, जिससे कई वैश्विक मुद्दों के समाधान का मार्ग प्रशस्त होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ दी फ्यूचर’ सम्मेलन में दिया गया प्रधानमंत्री जी का संबोधन मध्य-पूर्व में जारी इजराइल-हमास संघर्ष को समाप्त करने की दिशा में किया गया महत्वपूर्ण प्रयास है। यह भारत की वैश्विक शांति के प्रयासों के प्रति कटिबद्धता को दर्शाता है। मुख्यमंत्री सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जी की यूक्रेन के राष्ट्रपति, कुवैत के क्राउन प्रिंस, वियतनाम के राष्ट्रपति तथा नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुलाकातें भी महत्वपूर्ण रही जिसमें इन देशों के साथ भारत के संबंध और मजबूत हुए हैं।

रक्षा और तकनीक क्षेत्र में समझौतों से भारत होगा मजबूत
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच हुए रक्षा सहयोग समझौते के तहत मिलने वाले ड्रोन से देश की सेनाओं की टोही क्षमताओं एवं खुफिया निगरानी की क्षमता का और अधिक विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा तकनीक, एआई, क्वांटम कम्प्यूटिंग और सेमीकंडक्टर को बढ़ावा देने के लिहाज से भी काफी अहम रही, जिसके भविष्य में सार्थक परिणाम आने से भारत तकनीकी क्षेत्र में महाशक्ति के रूप में उभरेगा। अमेरिका के साथ एक समझौते के तहत भारत में सेमीकंडक्टर फेब्रिकेशन प्लांट की स्थापना भी की जा रही है।

प्रवासी भारतीयों में प्रधानमंत्री का उद्बोधन सुनने का भारी उत्साह
मुख्यमंत्री ने कहा कि अमेरिका यात्रा के दौरान नसाऊ कोलीजियम में मोदी एण्ड यूएस कार्यक्रम में उनका ओजस्वी उद्बोधन को सुनने के लिए अमेरिका के लगभग 40 राज्यों से 13 हजार से अधिक प्रवासी भारतीय भाई-बहन एकत्रित हुए जो कि हमारे प्रधानमंत्री की लोकप्रियता का एक अनुपम उदाहरण है। सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय प्रवासी समुदाय दुनिया का सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसा वैश्विक समुदाय बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो अपने मेजबान देश के साथ ही, मातृभूमि की मदद के लिए हमेशा तैयार रहे।

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की इस महत्वपूर्ण यात्रा से भारत की ग्लोबल लीडर के रूप में बढ़ती हुई छवि को और मजबूती मिलेगी तथा वैश्विक समुदाय का भारत के प्रति समर्थन और अधिक मजबूत होगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article