Friday, October 11, 2024

जयपुर के बनीपार्क क्षेत्र में होगा 3 अक्टूबर से एक वर्षीय विराट शिवशक्ति महायज्ञ

Must read

जयपुर। छोटी काशी के नाम से विख्यात धर्म नगरी जयपुर में एक वर्षीय शिव-शक्ति यज्ञ का प्रारम्भ 3 अक्टूबर को प्रातः छह बजे से होगा। यज्ञ स्थल, कलेक्ट्री सर्कल के निकट, बनीपार्क में जंगलेश्वर महादेव मंदिर के पास इसकी व्यापक तैयारियां चल रही हैं। आचार्य संतोष सागर महाराज द्वारा प्रवर्तित इस शिव शक्ति महायज्ञ में देश- प्रदेश के अनेक संत- महात्मा भाग लेंगे।


उल्लेखनीय है कि दशकों बाद जयपुर में इतना विराट यज्ञ आयोजन होने जा रहा है। एक वर्ष तक अबाध चलनेवाला यह यज्ञ प्रातः 6 बजे से प्रारम्भ होकर दोपहर सवा बारह बजे तक चलेगा। यज्ञ के आनुषांगिक अनेक दूसरे धार्मिक कार्यक्रम भी साथ- साथ चलेंगे। प्रथम दिवस 1100 कलशों की यात्रा हाथी, घोड़ो एवं पालकी के साथ होगी। जबकि 4 से 10 अक्टूबर के मध्य सप्तदिवसीय भागवत कथा का आयोजन दोपहर 2 बजे से सायं छह बजे तक रहेगा।

आगे सालभर श्रीमद्देवी भागवत, शिव पुराण कथा, रामकथा और भक्तमाल कथा के सरस और भक्तिमय आयोजन होंगे। प्रत्येक रविवार को विशद नाम संकीर्तन तथा प्रतिदिन महामृत्युंजय जाप होगा। इस दौरान युवाओं को श्रीमद् भगवद् गीता से भी जोड़ा जाएगा। यह आयोजन जयपुर के धर्मप्रेमी जनों द्वारा किया जा रहा है तथा संयोजक संस्था ओंकार सेवा संस्थान चेरीटेबल ट्रस्ट, श्रीडूंगरगढ है। जयपुर के धर्म प्रेमी जनों के अलावा प्रांत के विभिन्न क्षेत्रों से भी श्रध्दालुजन इस यज्ञ में आहूतियां प्रदान करने पहुंचेंगे। आप भी इस यज्ञ एक दिवसीय यजमान बनकर जीवन को दिव्य बना सकते है

Read More :

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article