Tuesday, October 15, 2024

उपराष्ट्रपति का छात्र-छात्राओं के साथ संवाद: नई शिक्षा नीति से देश में व्यापक बदलाव आएगा: धनखड़

Must read

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को कहा कि जीवन में कभी भी तनाव न लें तनाव मुक्त रहें, दुनिया में ऐसी कोई उपलब्धि हासिल नहीं हुई है जिसके मार्ग में असफलताएं ना आई हो।

मंगलवार को भरतपुर में स्कूली छात्रों से बातचीत करते हुए उपराष्ट्रपति धनखड़ ने देश की विकास यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि 10 वर्ष पहले भारत पांच कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में गिना जाता था लेकिन आज हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं और इस दशक के अंत तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। 

उन्होंने कहा कि आज भारत का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है कितनी खुशी होती जब विश्व बैंक के अध्यक्ष कहते हैं भारत में 6 साल में वह हासिल कर लिया जो 50 सालों में भी संभव नहीं था।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने छात्र-छात्राओं से कहा कि हम इस महान देश के नागरिक हैं, हमारी सभ्यता 5000 वर्ष से भी पुरानी है। हम वहां पहुंच चुके हैं जहां दुनिया हमारा लोहा मान रही है। हमें भारतीय होने पर गर्व करना चाहिए। 

उन्होंने आगे कहा पहले सत्ता के अंदर हमारे जमाने में दलाल होते थे बिना दलाली के कोई काम नहीं होता था पैसा लोगों तक सीधा नहीं पहुंचता था बिचौलिए बीच में खो जाते थे कमीशन एजेंट होते थे वह सब गायब हो गए सत्ता के गलियारों से वह सब गायब हो गए हैं।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि हम हमारे महान भारत को कलंकित करने का अधिकार किसी को भी नहीं है ना देश में और ना विदेश में जाकर और जो लोग ऐसा कर रहे हैं जो इसमें संलिप्त हैं देश की छवि बिगड़ने में देश को और हमारी संस्थाओं को नीचा दिखाने के लिए उसे कलंकित करने के लिए, हम उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकते। 

उन्होंने कहा कि जी-20 में आपने देखा होगा दुनिया के बड़े-बड़े नेताओं ने उन्होंने कहा हमने वह देखा है जिसकी कभी कल्पना नहीं की थी। हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ी है हमारे संसाधन बढ़े हैं, हमारी सुविधा भी बढ़ रही हैं।

छात्र-छात्र को शुभकामनाएं देते हुए उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा, अपने माता-पिता और गुरुजनों और बुजुर्गों का सम्मान करें, देश का सम्मान करें, अपने देश की उपलब्धियां पर गर्व करें,  भारतीय होने पर गर्व करें।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य, शिक्षक, छात्र-छात्राएं एवं अन्य कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article