Tuesday, October 15, 2024

कैलाश मेघवाल ने राजनीति में एससी समाज के लोगों को आगे नहीं बढ़ने दिया- कैलाश मेघवाल

Must read



बाबा साहब अंबेडकर के बाद कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को बनाना एससी वर्ग के लिए गर्व की बातः- कैलाश मेघवाल


जयपुर। भाजपा एससी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने गुरूवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर प्रेसवार्ता को संबोधित किया।

इस दौरान उन्होने भाजपा से निलंबित वरिष्ठ विधायक पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल द्वारा केंद्रीय कानून राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल सहित सभी भाजपा नेताओं पर लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल की निंदा की। एससी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि अर्जुनराम मेघवाल ने अपना पूरा जीवन जनहित में लगा दिया, और आज भी वे लोकसभा में गरीब, वंचित और किसानों की आवाज उठाते हैं। हम सभी एैसे ईमानदार नेता को मार्गदर्शक मानकर उनकी प्रेरणा से भाजपा में काम करते हैं। कैलाश मेघवाल को भाजपा ने प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है, उनके द्वारा दिये गये सभी बयान कांग्रेस प्रायोजित हो सकते हैं।

एससी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पूर्व विधायक कैलाश मेघवाल ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, गुलाबचंद कटारिया, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ और उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं जो कि स्पष्ट रूप से किसी के बहकावे में आकर और पूर्वाग्रह से ग्रस्त मालुम पड़ते हैं।

एससी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल का यह स्वभाव रहा है कि उन्होने बार-बार पार्टी के नेताओं पर आरोप लगाए हैं इसलिए उनकी बात को कोई गंभीरता से नहीं लेता। यह उनकी आदत है और वे नहीं चाहते कि अनुसूचित जाति का कोई नेता आगे बढ़े। उन्होंने अपने पूरे जीवन काल में एससी के किसी भी नेता को आगे नहीं बढ़ाया है। कैलाश मेघवाल विधानसभा अध्यक्ष रहते हुए सामाजिक गतिविधियों के दौरान भी यह कहते थे कि मैं वृद्ध हो चुका हूं इसलिए बाहर नहीं निकल सकता। कैलाश मेघवाल जीवन के अंतिम पड़ाव में एक आदर्श प्रस्तुत नहीं करके एक घृणित वातावरण बनाने का काम कर रहे हैं। जो किसी भी प्रकार से उचित नहीं है इस बात की हम निंदा करते हैं।

भाजपा ने उनका विधायक, सांसद सहित विभिन्न पदों पर मान बढ़ाया ये मान-सम्मान, पद, प्रतिष्ठा भाजपा के कारण ही है। वहीं अब 90 वर्ष की आयु में उन्हें नया ज्ञान प्राप्त हुआ है कि भारतीय जनता पार्टी में गुटबाजी हैं, कुछ ठीक नहीं है। वो कहते हैं कि अर्जुन राम मेघवाल भ्रष्ट नेता हैं यह नकारात्मक ज्ञान उन्हें अचानक से प्राप्त हो गया। आज अर्जुन राम मेघवाल की साफ छवि का वर्णन पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने भी किया है। देश के ईमानदार नेताओं की सूची में आज अर्जुन राम मेघवाल का नाम शुमार है।

अर्जुन राम मेघवाल जब बाड़मेर में अतिरिक्त जिला कलेक्टर के पद पर रहते हुए कार्य किया, और इस दौरान उन पर एक भी शिकायत दर्ज नहीं हुई। उनके आईएएस बनने पर भी वे सवाल उठा रहे हैं लेकिन कैलाश मेघवाल को यह जानकारी होनी चाहिए कि अर्जुनराम अपनी बुद्धिमत्ता व योग्यता से यूपीएससी जैसी संवैधानिक संस्थान से इस पद पर साक्षात्कार के माध्यम से चयनित हुए है। राजस्थान में बिना आरक्षण प्रावधानों के पहले अनुसूचित जाति वर्ग से पहले अधिकारी है जिनका चयन आईएएस के लिए हुआ।

चूरू में कलेक्टर रहते हुए भी अर्जुन राम मेघवाल पर भूतपूर्व सैनिकों को सैनिक बस्ती में भूखण्ड आंवटन के मामले में आरोप लगाए गए, जो कि निराधार है। भूखण्ड आंवटन एक समिति बनाकर किया जाता है जिसका अध्यक्ष जिला कलेक्टर होता है।

एससी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि अर्जुनराम मेघवाल की नीतियों और उनके उत्कृष्ट कार्यों के चलते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हे देश का कानून मंत्री बनाया है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर देश के पहले कानून मंत्री थे, उनके बाद यह सौभाग्य अर्जुनराम मेघवाल को मिला हैं, जो कि पूरे एससी वर्ग के लिए गर्व की बात है। इसलिए हम पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल की सभी बातों का खंडन करते हैं और कड़े शब्दों में निंदा करते हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article