Sunday, October 13, 2024

राजनीति में ऐसे शब्दों का चुनाव के समय जोश और होश दोनों की जरूरत, राजनीति में ऐसे शब्दों का प्रयोग कभी नहीं करना चाहिए जिनका बाद में पछतावा हो-सचिन पायलट

Must read

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने अजीतगढ़ (श्रीमाधोपुर ) में विशाल किसान सम्मेलन को संबोधित किया। 

पायलट ने अपने संबोधन में कहा की इस किसान सम्मेलन में आप सब लोगो का बहुत आभारी हूँ की आज कांग्रेस पार्टी के इस विशाल किसान सम्मेलन अजीतगढ़ में आप लोगों ने आयोजित की है आप सब का बहुत बहुत धन्यवाद देना चाहता हूँ । आज हमारे नौजवान है जो बैठे हैं,उनके मन में उत्साह है और ये बात बिल्कुल सही है शेखवात साहब ने कहा काजी साहब ज़ब प्रभारी बनकर पहली बार यहां आए थे तब में हम विपक्ष में थे ज़ब मै  प्रदेशअध्यक्ष था मुझे कहते हुए बहुत फ़क्र होता है तब शेखावाटी की इस जमीन ने कांग्रेस का दामन बहुत कस कर पकड़ा था तब कांग्रेस पार्टी ने लगभग सभी सीटे यहां से जीती थी और ये सब आप लोगो के आशीर्वाद से मुमकिन हो सका था ।आज दुबारा चन्द दिनों के बाद विधानसभा के चुनाव की घोषणा हो जायेगी पांच राज्य में चुनाव होने वाले है पिछले तीन दशकों में जब ज़ब सरकार बनी है तब दूसरी पार्टी की सरकार आ जाती है। पांच साल सरकार बीजेपी की पांच साल कांग्रेस की उस में बदलाव लाने के लिए हम सब को मिलकर मेहनत करनी होंगी।

आज मुझे खुशी है जब शेखावत साहब बीमार हो गये थे तब मैं इन्हे मिलने अस्पताल जाता था तब डॉ भी मुझसे कहते थे की इस उम्र में इतनी बड़ी बीमारी  तब दवाई भी काम करती है दुआ भी काम करती है आप सबने दिल से दुआ दी है  शेखावत साहब आज हमारे बीच में खडे है 1980 के बाद कांग्रेस पार्टी को सींचने का  काम  इन्होने किया है  कांग्रेस का कोई नेता हो या कार्यकर्ता सबको एकजुट रहना जरूरी है। तभी कांग्रेस पार्टी आगे बढ़ेगी, जब तक राजस्थान कांग्रेस दोबारा सरकार में नही आयेगी तब तक 2024 में बीजेपी से लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

चुनाव के समय जोश और होश दोनों की जरूरत होती है। राजनीति दिल से नहीं दिमाग से की जानी चाहिए। राजनीति में ऐसे शब्दों का प्रयोग कभी नहीं करना चाहिए जिनका बाद में पछतावा हो। आलोचना मैं भी करता हूं और इस तरह की करता हूं कि विरोधियों को चैन की नींद नहीं लेने देता। आजकल टकराव, नफरत, गाली-गलौज और आरोप प्रत्यारोप की राजनीति हो गई है। इस तरह की राजनीति से बचना चाहिए। जब मैं अध्यक्ष था उस वक्त वसुंधरा राजे जी  की तानाशाही सरकार चलती थी लेकिन कांग्रेस के 21 विधायक होने के बावजूद भी कांग्रेस सड़कों पर मजबूत रही और 2018 में कांग्रेस की सरकार बनी। आगे  कहा की यह तालियों से मै मानने वाला नहीं हू ।अगर आप मेरी बात से सहमत हो जीतने लोगो यहां मौजूद है सब लोग हाथ खडे करके मुझे आश्वाशन दे जाओ। श्रीमाधोपुर की जमीन से कांग्रेस पार्टी जीतेगी ।

Previous article
Next article

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article