Saturday, October 12, 2024

डोटासरा का दहला कहां गुम है

Must read

आर एन गौड़, जयपुर।

लगभग 10 दिन होने को है लेकिन नहले पर दहले की अभी कोई खबर नहीं मिल रही। बात पिछले दिनों प्रदेश कांग्रेस के मुखिया प्रेस वालों से रूबरू हो रहे थे साथ में प्रभारी सरदार जी रंधावा और सरकार के मुखिया भी साथ खड़े थे चूंकि सरदार जी को तो राजस्थान से विशेष लेना-देना नहीं सो वह तो नपी तुली बात जिस किसी का भी इगो हर्ट नहीं हो और आपसी समन्वय की बात पर असर ना हो ऐसी बात मीडिया को बोल गए।

सरकार के मुखिया को उनके साथ दिल्ली जाना था सो मन में चल रहे द्वंद चेहरे पर साफ झलक रहा था जिस तरह से 5 साल येन केन प्रकरण सरकार को खींचा है मजबूरी में सभी को खुली छूट देनी पड़ी सो सभी के भाव बढ़ेंगे ही जिनके भरोसे सरकार बचा पाए उनको भी टिकट दिलवाने और चुनाव लड़ने के सपने सामने थे, सो सब कुछ सहन करते हुए आने वाले चुनाव और सरकार रिपीट करवाने के सपने को देखते हुए ज्यादा कुछ नहीं बोले , रटी रटाई बातें करते हुए निपट लिए ।

अब प्रदेश संगठन के अध्यक्ष मीडिया वालों से मुखातिब हुए तो सारा जोश उंडेल दिया।चूंकि भाजपा की पहली सूची आ चुकी थी सो बोल गए कि हम नहले पर दहला मारेंगे आप एक-दो दिन इंतजार कीजिए। हमारी सूची इनके नहले पर दहला होगी।

वैसे राजनीति कोई ताश का खेल नहीं है जो इतने हल्के में लिया जाए राजनीति का विषय गंभीरता का विषय है कोई चौकी, पंजी, छठी, सत्ती, नहला, दहला बोलने की बात नहीं है क्योंकि संगठन मुखिया शेखावाटी से आते हैं और वहां ताश के खेल का चलन कुछ ज्यादा है सो बोल गए तो बोल गए। इधर बोलने की बात खेल ही बदल गया और नहले पर दहला मारने वालों का अब तक आता पता ही नहीं है।

खैर बात आयी गयी हो गई । लेकिन सोचने की बात यह रही कि ताश के पत्तों में दहले से बड़े गुलाम,बेगम, बादशाह भी तो होते हैं। उनका जिक्र क्यों नहीं किया। जानबूझकर या फिर आत्मविश्वास की कमी है जैसा कि पिछले कई महीनो से बोल रहे हैं कि यदि हमारी सरकारी रिपीट हो गई तो यह कर देंगे, वह कर देंगे, पर इसमें यदि सब जगह आने से यह यदि शब्द बड़ा भारी बन गया है।

हम तो नहले पर दहले का ही इंतजार कर रहे हैं अभी तक! कभी तो आएगा ही। फिर भी यह कह देते हैं की राजनीति कोई ताश का खेल नहीं । राजनीतिक बिसात को समझना है खेलना है,जितना है,तो शतरंज तक तो पहुंचिए और दिमागी कसरत कीजिए।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article