Sunday, October 13, 2024

उज्ज्वला योजना में राज्य सरकार दे रही 100 रूपए सब्सिडी, केन्द्र से मिल रहे 300 रूपए— डॉ.अल्का गुर्जर

Must read

जयपुर।भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय सचिव डॉ.अल्का गुर्जर ने कहा है कि केन्द्र सरकार ने गरीब कल्याण योजनाओं के माध्यम से गरीबी रेखा के नीचे जीवन जी रहे लोगों को बडी राहत दी है। मुख्यमंत्री से घोषणा मंत्री बन चुके अशोक गहलोत केन्द्र की योजनाओं पर वाहवाही लूटकर अपनी पीठ थपथपाकर अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हैं। बीपीएल परिवारों को 500 रूपए में गैस सिलेण्डर देने का संकल्प जारी है, इस पर भी गहलोत सरकार जनता में भ्रम फैलाने से बाज नहीं आ रही है। मात्र 100 रूपए की सब्सिडी देकर पूरा श्रेय लेने के कांग्रेस के षडयंत्र को जनता जान चुकी है। अगर सीएम राजस्थान की जनता के प्रति ईमानदार है तो उन्हें अन्रपूर्णा योजना के राशन किटों की जांच करवानी चाहिए, जो ना मनुष्य के उपयोग योग्य है और ना ही जानवरों के उपयोग के। गरीब के जीवन से खेलने का पाप कांग्रेस सरकार की विदाई तय कर चुका है।
अल्का गुर्जर ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि जनता के संज्ञान में हैं कि गत अप्रैल से राज्य सरकार ने उज्जवला योजना के तहत बीपीएल परिवार को 500 रूपए में गैस सिलेण्डर देने की घोषणा की थी लेकिन समय पर सस्ते सिलेण्डर देने शुरू नहीं किए। इसके कुछ दिनों बाद ही केन्द्र सरकार ने गैस सिलेण्डर पर सब्सिडी की घोषणा कर दी जिसके बाद आमजन को गैस सिलेण्डर पर 200 रूपए और बीपीएल परिवारों को 300 रूपए सब्सिडी देना शुरू कर दिया। इसके बाद राज्य की गहलोत सरकार ने भी गरीबों के सिलेण्डर पर सब्सिडी की राशि घटा दी, जबकि मुख्यमंत्री को अपनी घोषणा के अनुसार पूरी सब्सिडी देकर गैस सिलेण्डर की कीमत कम करनी चाहिए थी।
उन्होंने कहा कि राज्य में बीपीएल को सीएम ने 500 रूपए में ​सिलेण्डर देने की घोषणा की थी। इसके लिए आमजन को महंगाई राहत शिविरों की लाइन में खडा कर दिया गया। जब योजना शुरू हुई तो बडे आयोजन कर सब्सिडी के नाम पर 410 रूपए खातों में डाल दिए गए। इसी माह केन्द्र सरकार ने जब उज्जवला योजना के तहत सब्सिडी राशि को बढाकर 300 रूपए कर दिया तो राज्य सरकार ने इस योजना के तहत दी जा रही सब्सिडी को घटाकर 100 रूपए ही कर दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की सभी घोषणाएं चुनावी ही साबित हो रही है। प्रदेश के गरीबो को राशन किट देने के लिए शुरू की गई अन्नपूर्णा राशन किट योजना में मिल रहे राशन के नाम पर गरीबों को घटिया सामग्री का वितरण किया जा रहा है। कई जिलो में तो हाल यह है कि योजना के तहत दिए जा रहे किट में मिर्च, धनिया और हल्दी के नाम पर बुरादा ही निकल रहा है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article