Saturday, October 12, 2024

राजस्थान में अब तक शराब, सोना, ड्रग्स को मिलाकर इस साल 1000 करोड़ से ज्यादा की बरामदगी हुई

Must read

जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले एजेंसियों ने पिछले 15 दिनों में 244 करोड़ रुपए का कैश जब्त किया है। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस, इनकम टैक्स, प्रवर्तन एजेंसियों ने अवैध नकदी, शराब, ड्रग्स, सोना, चांदी की जब्ती में नया रिकॉर्ड बनाया है।

राज्य में 2023 में 1,021 करोड़ से ज्यादा की बरामदगी हुई है। यह जब्ती पिछले साल के मुकाबले तीन गुना है। राजस्थान में साल 2021 में 322 करोड़ रुपए और 2022 में 347 करोड़ रुपए बरामद हुए थे।

20 करोड़ कीमत की 10 लाख लीटर से ज्यादा शराब भी पकड़ाई
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि जून से चुनाव आयोग सभी प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। तब से हमने 648 करोड़ रुपए की नकदी और अन्य चीजें जब्त की हैं। 9 अक्टूबर से अब तक यानी पिछले 15 दिनों में 244 करोड़ रुपए की नकदी और अन्य चीजें जब्त की गई हैं। पुलिस, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और अन्य एजेंसियों ने 39.30 करोड़ का कैश जब्त किया। इसके अलावा 20.12 करोड़ कीमत की 10.60 लाख लीटर से ज्यादा की अवैध शराब जब्त की गई।

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), पुलिस और अन्य एजेंसियों ने 46.76 करोड़ रुपए की दवाएं और साइकोट्रोपिक (नशीले) पदार्थ जब्त किए। पुलिस, आयकर विभाग और सीमा शुल्क विभाग ने 30.40 करोड़ रुपए का सोना, चांदी और अन्य कीमती मेटल जब्त किया। 84.22 करोड़ रुपए की अन्य चीजें भी जब्त की गई हैं।

किस जिले से कितनी बरामदगी हुई
अलवर में 14 दिनों में 3 करोड़ 30 लाख रुपए की अवैध शराब बरामद की गई है। इसी तरह बाड़मेर में 10 करोड़ की शराब और साढ़े 7 करोड़ का डोडा-पोस्त, अफीम आदि जब्त की गई है। भीलवाड़ा पुलिस ने पिछले 14 दिन में 12 लाख रुपए की अवैध शराब, 11 करोड़ रुपए की अफीम, गांजा और डोडा पकड़ा है।

चित्तौड़गढ़ पुलिस ने 14 दिन में 9 करोड़ रुपए की अवैध शराब, 7.50 करोड़ रुपए के मादक पदार्थ बरामद किए हैं। जोधपुर पुलिस ने पिछले 14 दिन में साढ़े 9 करोड़ रुपए की अ‌वैध शराब और 5 करोड़ रुपए के मादक पदार्थ बरामद किए हैं। कोटा पुलिस ने 4 करोड़ रुपए की अवैध शराब, 1.60 करोड़ रुपए का अफीम और डोडा-पोस्त पकड़ा है। जालोर पुलिस ने 1 करोड़ रुपए की अवैध शराब बरामद की है।

एक्शन लेने वालों को मिलेगा पुरस्कार
IG विकास कुमार ने बताया कि इस पूरे सिस्टम के लिए तस्करों की ट्रैकिंग का भी सि​स्टम बनाया गया है। यानी कोई तस्कर डोडा-पोस्त या शराब लेकर अलग-अलग थानों से गुजरते हुए जयपुर या अजमेर में पकड़ा जाता है तो पता लगाया जाता है कि ये कौन-कौन से जिले और थानों से गुजरा।

इसके बाद संबंधित चेक पोस्ट पर तैनात अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। पिछले दिनों भी इस तरह की कार्रवाई करते हुए 4 एसपी को बदला गया था।

उन्होंने कहा कि रिव्यू के बाद बताया जाता है कि कौन सा जिला टॉप 5 में है। कौन काम नहीं कर रहा है। उन्होंने बताया कि फील्ड में काम करने वाले बेहतर पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को पुरस्कार दिया जाएगा। टीम को भी डीजीपी ऑफिस में बुलाकर सम्मानित किया जाएगा

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article