Sunday, October 13, 2024

महामारी के रूप में फैल रहा है डेंगू और मलेरिया, सरकार फेल, समय पर नहीं बनाई बचाव की कार्ययोजना:- कालीचरण सराफ

Must read


जयपुर। पूर्व चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि राज्य में कोविड के बाद एक बार फिर चिकित्सा व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है और डेंगू तथा मलेरिया यहां महामारी के रूप में फैल रहा है। अस्पतालों में मरीजों की बढती संख्या के कारण ब्लड और प्लेटलेट्स की भारी कमी हो गई है। यह सब राज्य सरकार के कुप्रबन्धन का नतीजा है। समय रहते अगर राज्य सरकार मौसमी बीमारियो को लेकर चेत जाती तो आज यह हालात नहीं देखने पडते।
उन्होंने कहा कि डेंगू और मलेरिया के कहर के कारण राज्य के सभी निजी और सरकारी अस्पतालों के वार्ड मरीजों से भर गए है। इसके कारण आए दिन मरीजो की मौत हो रही है लेकिन राज्य सरकार की ओर से कोई कदम नहीं उठाए जा रहे है। हाल यह है कि डेंगू के मरीजों को प्लेटरेट्स और खून की जरूरत होने पर भी नहीं मिल रहे है। इसके अलावा अस्पतालों ने आदेश जारी कर निजी ब्लड बैंको से रक्त तथा प्लेटलेट्स लाने पर रोक लगा दी है। इसके कारण दूर दराज से इलाज के लिए शहरों में आने वाले मरीजों के परिजनों को परेशानी उठानी पड रही है।
पूर्व चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि राज्य में बरसात का दौर बंद हुए एक माह से अधिक समय बीत चुका है और हर वर्ष बारिश के बाद मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप बढता है। इसकी जानकारी होने के बाद भी चिकित्सा विभाग ने स्थानीय निकायों के साथ मिलकर इन मच्छरों को पैदा होने से रोकने और इनको मारने के कोई इंतजाम नहीं किए हैं। सरकार की इसी लापरवाही का नतीजा है कि आज मरीजो और परिजनों को अस्पतालों के धक्के खाने पड रहे है। इससे पहले कोविड के दौरान भी यहीं हाल था। कोरोना की दूसरी लहर के समय तो राज्य सरकार ने अपने हाथ ही खडे कर दिए थे लेकिन केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार आमजन के साथ खडी नजर आई और दूसरी लहर के दौरान ही हर आयुवर्ग के लिए टीकाकरण शुरू किया। देशभर में बडे स्तर पर चलाए गए टीकाकरण अभियान का ही नतीजा रहा कि कोरोना वायरस जिसने कई देशों की अर्थव्यवस्था की कमर तोड दी थी, वहीं भारत में बेअसर साबित हुआ।
उन्होंने कहा कि इन दिनों राजस्थान में डेंगू और मलेरिया भी कोरोना महामारी की तरह ही फैल रहा है। ऐसे में चिकित्सा विभाग तुरन्त प्रभाव से दीर्घकालीन योजना बनाकर इस बीमारी को रोके और बडे शहरों के साथ ही छोटे कस्बों में मच्छरजनित बीमारियों से रोकथाम के कार्य तुरंत किए जाएं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article