Sunday, October 13, 2024

कांग्रेस की 7 चुनावी गारंटी के प्रचार में पायलट को मिले बराबरी की हैसियत, केंद्र के निर्देश पर डिजाइन बॉक्स कंपनी ने बदली रणनीति, सीएम गहलोत के साथ पायलट की फोटो वाले होल्डिंग लगना शुरू

Must read

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सीडब्ल्यूसीसदस्य और टोंक से कांग्रेस प्रत्याशी सचिन पायलट की विधानसभा के चुनाव में एक बार फिर से चर्चा शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा सात गारंटीयों के चुनाव प्रचार में सचिन पायलट की फोटो गायब होने की शिकायत जब केंद्रीय नेताओं तक पहुंची। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्पष्ट रूप से निर्देश जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस की 7 गारंटीयों के लिए डिजाइन बॉक्स कंपनी द्वारा जारी विज्ञापनों और होल्डिंग में सचिन पायलट की तस्वीर क्यों नहीं लगाई जा रही है। 

राहुल गांधी ने भी केंद्रीय संगठन महामंत्री कैसी वेणुगोपाल से इस बारे में स्पष्टीकरण चाहा गया। इसके बाद केंद्रीयनेतृत्व ने भी जब पूछताछ की गई तो डिजाइन बॉक्स कंपनी ने अपने प्रचार प्रसार की रणनीति में व्यापक बदलाव किया है। चुनाव से 11 दिन पहले डिजाइन बॉक्स कंपनी ने होल्डिंग्स और पोस्टर में सचिन पायलट का चित्र वाले पोस्टर जारी किए गए। यही नहीं प्रदेश में लग रहे होल्डिंग और पोस्ट मेंअब सचिन पायलट और सीएम गहलोत की फोटो एक साथ नजर आ रही है।

राजस्थान विधानसभा के चुनाव प्रचार-प्रसार के लिए कांग्रेस की चुनावी गारंटी के जो नए प्रचार होर्डिंग्स और पोस्टरो में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रियंका गांधी,सचिन पायलट,प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और गोविंद सिंह डोटासरा की तस्वीर को प्रमुखता के साथ नजर आ रही है।

कांग्रेस के शुरूआती प्रचार- प्रसार होर्डिंग्स और पोस्टरो में सिर्फ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का सिंगल चेहरा नज़र आता था। उसके बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के चेहरे को इन प्रचार- प्रसार के होर्डिंग्स और पोस्टरो में सीएम गहलोत के साथ जगह मिली। अब जब चुनाव में लगभग 11 दिन का ही शेष रहे है, सचिन पायलट की तस्वीर को भी इन प्रचार- प्रसार होर्डिंग्स और पोस्टरो में प्राथमिकता दी जा रही है।

विधानसभा के चुनाव नज़दीक आने के साथ ही कांग्रेस के स्टार प्रचारक सचिन पायलट की डिमांड बढ़ने लगी है। स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल पायलट खुद भी टोंक विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी हैं। इन दिनों वे अपने विधानसभा क्षेत्र पर फोकस करने के साथ ही मध्य प्रदेश के विधानसभा क्षेत्रों में भी कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

जयपुर देहात जिला कांग्रेस कमेटी का एक पत्र भी वायरल हो रहा है, जिसमें सचिन पायलट को प्रचार में बुलाए जाने की कांग्रेस प्रत्याशी मांग कर रहा हैं। जमारामगढ़ के प्रत्याशी गोपाल मीणा ने एक पत्र प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को लिखकर उनके विधानसभा क्षेत्र में सचिन पायलट की सभा करने की मांग की है। इसी प्रकार प्रदेश के गुर्जर बहुल इलाकों में सचिन पायलट की सभाओं की मांग तेज होने लगी है।

सीएम गहलोत के कई कैबिनेट मंत्रियों और 50 विधायकों ने सचिन पायलट की चुनावी सभाएं करने की मांग की है। इस मांग को देखते हुए ही अब केंद्रीय नेतृत्व में स्पष्ट तौर पर निर्देश दिए गए हैं कि कांग्रेस के प्रचार-प्रसार में सचिन पायलट को भी प्रमुखता दी जाए। इस दिशा निर्देशों के बाद अब प्रदेश में लग रहे चुनावी गारंटीयों के होल्डिंग और पोस्टर में सचिन पायलट को भी प्रमुखता के आधार पर नजर आ रहे हैं।

लेकिन अभी भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने कार्यक्रमों में सचिन पायलट को साथ नहीं ले जा रहे हैं। वे कहते हैं कि प्रभारी सुखजिंद्र सिंह रंधावा जो भी दिशा निर्देश दे रहे हैं उनके अनुपालन की जा रही है। 14 नवंबर से कांग्रेस की चुनावी गारंटी की यात्रा कोटा से शुरू होगी। अब कांग्रेस की चुनावी गारंटी की यात्रा में लगने वाले प्रचार- प्रसार के होर्डिंग्स और पोस्टरो अब सोनिया गांधी,राहुल गांधी,प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,प्रभारी सुखजिंद्र सिंह रंधावा, सचिन पायलट और गोविंद सिंह डोटासरा की तस्वीर भी नजर आ रही है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article