Saturday, October 12, 2024

IND vs WI : वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए 4 प्‍लेयर्स के नाम फाइनल! अब इनकी जगह पर बना बड़ा खतरा

Must read

IND vs WI : डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में हार के बाद आने वाले वक्‍त में टीम इंडिया में बहुत बड़े बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं। कई बड़े नाम और दिग्‍गज खिलाड़ी बाहर होंगे, वहीं युवा प्‍लेयर्स को मौका दिया जाएगा। टीम इंडिया का वेस्‍टइंडीज दौरा अभी करीब एक महीने दूर है, लेकिन उस दौरे के लिए टीम इंडिया कैसी होगी, इसको लेकर अभी से संभावनाएं जताई जाने लगी हैं। ताजा खबर ये है कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में कुछ प्रदर्शन न कर पाने वाले दो प्‍लेयर्स को हो सकता है कि वेस्‍टइंडीज दौरे से बाहर रखा जाए और यहां कुछ और प्‍लेयर्स को मौका देने की बात सामने आ रही है। हालांकि जो प्‍लेयर्स बाहर होंगे, वो आने वाले वक्‍त में वापस नहीं खेल पाएंगे, ऐसा नहीं माना जाना चाहिए। वहीं वेस्‍टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया वनडे और टी20 सीरीज भी खेलती हुई नजर आएगी। 

वेस्‍टइंडीज दौरे से चेतेश्‍वर पुजारा और उमेश यादव की हो सकती है छुट्टी 

टीम इंडिया और वेस्‍टइंडीज के बीच होने वाले दो टेस्‍ट मैचों की टीम में चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव हो सकता है कि जगह न मिले। यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार इन दोनों की जगह लेने की दौड़ में माने जा रहे हैं। यशस्‍वी जायसवाल ने हाल ही में आईपीएल में तो कमाल का प्रदर्शन किया ही है, साथ ही डोमेस्टिक क्रिकेट में भी उनके अच्‍छे नंबर हैं। भारत का वेस्ट इंडीज का एक महीने का दौरा होगा, जहां 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज शुरू होगी। इसके बाद तीन वनडे और पांच टी20 मैच होंगे, जिसमें हार्दिक पांड्या की कप्तानी में एक पूरी तरह से नई टीम नजर आएगी, खास तौर पर आईपीएल के ज्‍यादातर खिलाड़ी इसमें दिखाई देंगे। पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक दो कमजोर कड़ी चेतेश्‍वर पुजारा और उमेश यादव नजर आ रहे हैं, जो लंबे समय से खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता देवांग गांधी ने पीटीआई से कहा है कि यशस्वी जायसवाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार हैं। उन्होंने रणजी, ईरानी और दलीप ट्रॉफी में दोहरा शतक बनाया है। उन्‍हें पर्याप्त मौके दिए जाने पर तैयार किया जा सकता है। 

क्या रोहित दो साल तक टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे
केएल राहुल की जांघ की सर्जरी से वापसी की कोई तारीख अभी तक तय नहीं है। लेकिन सवाल ये है कि क्या कप्तान रोहित शर्मा अपने मौजूदा फॉर्म और फिटनेस को देखते हुए दो साल और टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। यानी जब अगला विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल साल 2025 में खेला जाएगा, तब तक वे खेल सकते हैं। एक और सवाल यह है कि अगर चेतेश्‍वर पुजारा को बाहर कर दिया जाता है तो अगले एक साल में उप-कप्तान के रूप में कौन बेहतर होगा क्योंकि वेस्टइंडीज एक ऐसी टेस्ट टीम है जिसके खिलाफ एक युवा खिलाड़ी आसानी से शुरुआत कर सकते हैं 

रिंकू, जितेश टी20I में टीम इंडिया में कर सकते हैं एंट्री 
वेस्‍टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया पांच टी20 मुकाबले भी खेलती हुई नजर आएगी, जिसकी कप्‍तानी हार्दिक पांड्या करते हुए नजर आएंगे।  T20I टीम पूरी तरह से IPLके प्रदर्शन के आधार पर तय की जाएगी, इसमें ज्‍यादा शक नहीं होना चाहिए। रिंकू सिंह और जितेश शर्मा जैसे खिलाड़ियों से टीम में जगह बनाने की उम्मीद की जा सकती है, क्योंकि टीम में फिनिशरों की कमी है। रुतुराज गायकवाड़ की वापसी और यशस्वी जायसवाल की टीम में एंट्री होने से टीम काफी मजबूत बन जाएगी, वहीं मोहित शर्मा  ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे पूरीसंभावना है कि वे टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं। 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article