Sunday, October 13, 2024

तृतीय श्रेणी लेवल-1 शिक्षक भर्ती की नियुक्तियों पर हाईकोर्ट ने दिए यथास्थिति के आदेश

Must read

हाईकोर्ट ने तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल-1 भर्ती-2022 के विवादित उत्तर कुंजी के मामले में नियुक्तियों पर यथास्थिति के आदेश दिए हैं।हाईकोर्ट की एकलपीठ ने यह आदेश प्रियंका शर्मा व अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिए। 

सुनवाई के दौरान अदालती आदेश की पालना में विशेषज्ञ कमेटी रिपोर्ट पेश की गई। इसे देखकर अदालत संतुष्ट नहीं हुई। इसके साथ ही अदालत ने भर्ती में दी जा रही नियुक्तियों

पर यथास्थिति के आदेश दिए हैं। याचिका में हाईकोर्ट अधिवक्ता रामप्रताप सैनी ने अदालत को बताया कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने तृतीय श्रेणी शिक्षक के 21 हजारपदों के लिए भर्ती निकाली। इसकी लिखित परीक्षा के बाद बोर्ड ने प्रारंभिक उत्तर कुंजी जारी कर आपत्तियां मांगी। 

इस उत्तर कुंजी में याचिकाकर्ताओं जवाब सही थे। वहीं बोर्ड ने मामले में एक्सपर्ट कमेटी गठित कर करीब 22 सवालों के जवाबों में से कुछ को डिलीट कर दिया और कुछ सवालों के जवाब बदल कर अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी। बोर्ड की ओर से सवालों के जवाब गलत जांचने के चलते याचिकाकर्ता चयन से बाहर हो गए। 

याचिका में कहा गया कि भर्ती में उम्मीदवारों की योग्यता 12वीं के साथ डिप्लोमा है। इसके बावजूद कमेटी ने विवादित प्रश्नों की जांच के दौरान राज्य सरकार और मान्यता प्राप्त संस्थाओं की पुस्तकों को आधार ना मानकर पीजी स्तर की पुस्तकों और निजी प्रकाशकों की। 

किताबों को आधार बनाया है। कमेटी की ओर से पेश रिपोर्ट सही नहीं है। सुनवाई करते हुए एकलपीठ ने भर्ती में दी जा रही नियुक्तियों पर यथास्थिति के आदेश दिए हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article