Saturday, October 12, 2024

वजन कम करने की यह ट्रिक पेट की चर्बी पर करता है तगड़ा वार, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क, अपनाना भी है बहुत आसान

Must read

Tips to lose weight: शरीर का ज्यादा वजन हेल्थ के लिए मुसीबत से कम नहीं है. पर सच्चाई यह है कि पूरी दुनिया में मोटापा तेजी से फैलता जा रहा है. पिछले 30 सालों में ज्यादा वजन वाले लोगों की संख्या 3 गुना बढ़ी है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक मोटापा से पीड़ित वयस्कों की संख्या 2 अरब से ज्यादा हो गई है. यहां तक कि बच्चे भी मोटापे के शिकार हो रहे हैं. आंकड़ों के मुताबिक 5 साल से कम उम्र के 3.9 करोड़ बच्चे ज्यादा वजन के शिकार हैं. मोटापा कई बीमारियों की जड़ है. मोटापे के कारण डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी प्रोबल्म, ब्रेन प्रोब्लम जैसी समस्याएं होती हैं जो क्रोनिक बन जाती है. भारत में मोटापे की वजह से अधिकांश लोगों के पेट पर चर्बी जमा होने लगती है. मोटापे को कम करने के लिए लोग मेहनत भी काफी करते हैं, इसके बावजूद अधिकांश लोगों का वजन नहीं घटता.

दरअसल, मोटापा काम करने के लिए कई चीजों की जरूरत एक साथ होती है. इसके लिए पहले भोजन की मात्रा पर कंट्रोल करना पड़ता है और दूसरा शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाना पड़ता है. इसके साथ नींद, स्ट्रेस जैसे कई कारक है जिनपर काम करने की जरूरत होती है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक वजन कम करने के लिए सबसे पहले डाइट पर नियंत्रण जरूरी है. डाइट में निम्नलिखित तरीका अपनाएंगे तो निश्चित रूप से वजन कम होगा.

Vegetarian Foods for Weight Loss: मोटापा कई खतरनाक बीमारियों की जड़ है. मोटापे के कारण डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी प्रोबल्म, ब्रेन प्रोब्लम जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. ज्यादा वजन से सिर्फ एक देश नहीं बल्कि पूरी दुनिया परेशान है. आज जिस तरह से लोगों का जीवन शिथिल होता जा रहा है, उसमें मोटापा की बीमारी सबसे ज्यादा होने लगी है. लोग शरीर को हिलाते-डुलाते नहीं है, उपर से अनहेल्दी भोजन करते हैं. भोजन से जो कैलोरी बनती है, वह खर्च नहीं होती, यही कारण है कि लोगों के शरीर में बेलगाम चर्बी बढ़ने लगी है. इसलिए जरूरी यह है कि शुरुआत से ही वजन पर कंट्रोल किया जाए. अगर शुरुआत से ही हम अपने खान-पान को हेल्दी बना लें तो हमें मोटापा का शिकार ही नहीं होना होगा. अगर वजन बढ़ गया है तो अभी से यदि खान-पान को सुधार लिया जाए और कुछ शारीरिक व्यायाम किया जाए तो मोटापा पर लगाम लग सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड बताए गए हैं जिनका सेवन कर वेजिटेरियन आदमी भी मोटापे को कम कर सकता है |

मोटापा कम करने वाले फूड
यदि आपका वजन ज्यादा हो गया है और आप वेजिटेरियन हैं तो आपके लिए ये फूड फायदेमंद साबित हो सकता है. वेजिटेरियन में आमतौर पर प्लांट फूड का सेवन करना चाहिए. लेकिन इसमें हमें यह देखना होगा कि किस वेजिटेरियन फूड में कार्बोहाइड्रेट और वसा कम है और प्रोटीन ज्यादा है.

1. नॉन-स्टार्ची वेजिटेबल-नॉन स्टार्ची वेजिटेबल में ब्रोकोली, शिमला मिर्च, फूलगोभी, तोरी, मशरूम, टमाटर, बैंगन, गाजर, अजवाइन का साग, ककड़ी आदि शामिल है. इन फूड में वसा और कार्बोहाइड्रैट बहुत कम होता है, इसलिए यह मोटापा का कम करता है.

2. स्टार्ची वेजिटेबल-मटर, आलू, मक्का, और विंटर स्क्वैश स्टार्ची वेजिटेबल के उदाहरण हैं. यदि आप मोटापा को कम करना चाहते हैं तो इन फूड का सेवन करें.

3.फल-फलों में आप बैरीज, जामुन, संतरे, सेब, केले, अंगूर, साइट्रस, कीवी, आम आदि को शामिल कर सकते हैं.

4.बीन्स और फलियां: बींस और फलीदार सब्जियों में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जबकि फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. इसलिए ये सब्जियां वजन पर लगाम लगाती है. इसमें मसूर की दाल, काली बीन्स, पिंटो बीन्स और किडनी बीन्स जैसी सब्जियां शामिल हैं.

5.नट्स और सीड्स-नट्स और सीड्स न सिर्फ मोटापा बल्कि अन्य कई बीमारियों से बचाता है. इसमें बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, सूरजमुखी के बीज, चिया के बीज, नट बटर आदि को शामिल कर सकते हैं.

6.लीन प्रोटीन-बीन्स, फलियां, मेवे, बीज, नट बटर, अंडे, ग्रीक योगर्ट, दूध, और सोया उत्पाद जैसे टोफू, टेम्पेह, और एडामेम में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इससे मोटापा समेत कई बीमारियों पर लगाम लगाया जाता है.

7. हेल्दी फैट: एवोकैडो, जैतून का तेल, नारियल, नट, बीज, नट बटर, पनीर हेल्दी फैट के उदाहरण है.

8. पानी और अन्य हेल्दी पेय पदार्थ: वजन कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसके अलावा फ्रूट इंफ्यूज्ड वाटर और सादा कॉफी और चाय भी वजन कम करने में कारगर है |

वजन कम करने के लिए डाइट फॉर्मूला

1.आधी थाली बिना स्टार्च वाली सब्जियां-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक भोजन के दौरान अपनी थाली का आधा हिस्सा ऐसी सब्जियों से भरें जिनमें स्टार्च या कार्बोहाइड्रैट बहुत कम हो. इसके लिए आप ब्रोकली, फूलगोभी, हरी पत्तीदार सब्जियां और मशरूम आदि का चुनाव कर सकते हैं.

2. भोजन और नाश्ते में प्रोटीन-चाहे लंच हो, डिनर हो या ब्रेकफास्ट, इन सभी में प्रोटीन को शामिल करना न भूलें. इसके लिए आप बींस, बादाम, सीड्स, मसूर की दाल, अंडा, डेयरी प्रोडक्ट और सोया प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं.

3. कार्बोहाइड्रैट का विकल्प-कई ऐसे फूड हैं जो कार्बोहाइड्रैट का बेहतर विकल्प है. इसके लिए आप साबुत अनाज, स्टार्ची सब्जियां, फल और फलियां का सेवन कर सकते हैं. ये फूड बहुत देर तक भूख नहीं लगने देती है.

4. कुदरती फूड का सेवन-वजन कम करने के लिए बाहर की चीजों का सेवन न करें. इसकी जगह ऐसे फूड का सेवन करें जो प्रोसेस्ड न हो. ब्रेड, बिस्कुट, चिप्स, भूजिया आदि प्रोसेस्ड फूड है. इनमें फैट और कार्बोहाइड्रैट की मात्रा बढ़ जाती है. इनकी जगह घर पर ही चीजों को बनाएं और उसका सेवन करें.

5.एक्स्ट्रा सॉल्ट एक्स्ट्रा शुगर से दूरी-वजन कम करने के लिए यह भी जरूरी है कि जिन चीजों में ज्यादा चीनी और नमक हो, उनका सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही रेड मीट, फ्रोजन मील, अल्ट्रा प्रोसेस्ड चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

6. नींद और तनाव का प्रबंधन-वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद और तनाव से दूरी भी जरूरी है.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article