Saturday, October 12, 2024

Car Care Tips: इन गलतियों के कारण कार की विंडशील्ड हो जाती है क्रैक, जानें क्या हैं सुरक्षित रखने के उपाय

Must read

Car Care Tips: इन गलतियों के कारण कार की विंडशील्ड हो जाती है क्रैक, जानें क्या हैं सुरक्षित रखने के उपाय

कार खरीदने के बाद अक्सर लोग समय पर सर्विस करवाते हैं, सफाई रखते हैं और कई तरह की एक्सेसरीज लगाकर कार को और बेहतर बनाते हैं। लेकिन छोटी-छोटी गलतियों के कारण कार की विंडशील्ड में क्रैक आ जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किस तरह से विंडशील्ड का ध्यान रखा जा सकता है।

सबसे नाजुक पार्ट
किसी भी कार में सबसे नाजुक पार्ट विंडशील्ड होती है। एक बार यह क्रैक हो जाए तो फिर इसे ठीक करवाने की जगह बदलना पड़ता है, जिसमें काफी ज्यादा खर्चा भी हो जाता है। लेकिन कुछ आसान बातों का ध्यान रखकर विंडशील्ड को किसी भी तरह के नुकसान से बचाया जा सकता है।

बजरी वाली सड़क
कार की विंडशील्ड पर सबसे ज्यादा क्रैक ऐसी सड़कों पर होते हैं, जहां बजरी पड़ी होती है। अपने से आगे वाले वाहन के टायर के नीचे आकर बजरी काफी तेजी से पीछे की ओर आती है। जिससे पीछे आ रहे वाहन की विंडशील्ड पर क्रैक आ जाता है, जो समय के साथ बढ़ता जाता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि कभी-भी ऐसी सड़कों पर आगे वाले वाहन से सुरक्षित दूरी बनाकर चला जाए। इससे बजरी आपकी कार की विंडशील्ड को क्रैक नहीं कर पाएगी।

तापमान में बदलाव
गर्मियों के समय लोग कार में एसी का उपयोग करते हैं और एसी को गाड़ी के बंद होने तक चलाते हैं। जिससे केबिन के अंदर का तापमान कम होता है और बाहर का तापमान काफी ज्यादा होता है। इस कारण भी विंडशील्ड क्रैक हो जाती है। जब भी कार को बंद करना हो तो उससे कुछ समय पहले एसी को बंद कर दें। इससे केबिन का तापमान सामान्य हो जाएगा और विंडशील्ड पर क्रैक का खतरा कम हो जाएगा।

पेड़ के नीचे पार्किंग
कार की विंडशील्ड पर क्रैक पेड़ के नीचे खड़ा करने से भी हो सकता है। पेड़ से टूटने वाली टहनियां या फल अगर कार की विंडशील्ड पर गिर जाए तो क्रैक होने का खतरा होता है। कई लोग धूप से बचाने के लिए कार को पेड़ के नीचे खडा करते हैं, लेकिन यह सुरक्षित उपाय नहीं होता। अगर कार को धूप से बचाकर पार्क करना है तो गैराज या कवर्ड पार्किंग में खड़ा किया जा सकता है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article