Saturday, October 12, 2024

16 वीं विधानसभा का नजारा अब बदला बदला आएगा नजर, सत्ता पक्ष में भाजपा और विपक्ष में कांग्रेस सहित अन्य दल के विधायक बैठे आएंगे नजर, प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ की अगवाई में राष्ट्रगीत वंदे मातरम के साथ शुरू होगी सदन की करवाई

Must read

16 वीं विधानसभा का बुधवार को सत्र का पहला दिन है और नजर अब बदला बदला नजर आएगा। सत्ता पक्ष में भाजपा और विपक्ष में कांग्रेस विधायक बैठेंगे। विधानसभा में डॉ. सीपी जोशी फटकार अब सुनाई नहीं देगी,वही पहली पंक्ति में बैठने वाले प्रतिपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ और पूर्व भाजपा अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया विधानसभा में नजर नहीं आएंगे। 

सदन में विधानसभा अध्यक्ष की सीट पर बुधवार को प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ और हां पक्ष लोबी मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सत्ता पक्ष पहली पंक्ति में मुख्यमंत्री की पहली सीट पर बैठे नजर आएंगे दूसरी बेंच पर उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी और प्रेमचंद बेरवा बैठेंगे। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और वरिष्ठ विधायक व्यवस्था अनुसार बैठेंगे।

ना पक्ष लोबी में विधानसभा उपाध्यक्ष और प्रतिपक्ष के नेता की घोषणा नहीं होने के कारण दोनों की सीट खाली नजर आएगी। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस केप्रदेश अध्यक्ष और लक्ष्मणगढ़ के विधायक गोविंद सिंह डोटासरा, वरिष्ठ विधायक दयाराम परमार सहित वरिष्ठ विधायक पहली पंक्ति में बैठे नजर आएंगे। भारत ट्राइबल पार्टी, बीएसपी और अन्य दल के नेता भी पहली पंक्ति में बैठेंगे। 

सदन की करवाई ठीक प्रातः काल 11:00 बजे प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ की अध्यक्षता में राष्ट्रगीत वंदे मातरम के साथ शुरू होगी। सबसे पहले सदन के नेता और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों का परिचय कराएंगे। सबसे पहले सदन के नेता और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा शपथ लेंगे। इसके बाद वरिष्ठता के आधार पर नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ का विधानसभा पहुंचने पर विधानसभा के सचिव महावीर शर्मा, मार्शल संजय चौधरी गुलदस्ता देकर स्वागत करेंगे।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा विधानसभा में प्रवेश करेंगे उनका कांग्रेस पार्टी के विधायकों की ओर से स्वागत किया जाएगा। फिलहाल सत्ता पक्ष और विपक्षके विधायक दल का पूर्ण गठन नहीं हो पाया है । इसके चलते भी प्रोटेम स्पीकर की व्यवस्था के अनुरूप नाम निर्वाचित विधायक अपनी अपनी सीट पर बैठेंगे।पहली बार निर्वाचित होकर आने वाले विधायकों को विधानसभा के कर्मचारी और अधिकारी उनकी आवंटित सीटों पर पहुंचने में सहयोग करेंगे। प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ सदन में प्रवेश के साथ ही सभी विधायकों का हाथ जोड़कर अभिवादन करेंगे तो वहीं दूसरी ओर पक्ष-विपक्ष के विधायक मेजे थप थपाकर उनका अभिनंदन और नमस्कार करेंगे। भाजपा के विधायकों के द्वारा जय श्री राम और भारत माता की जय जैसे नारे भी लगाई जा सकते हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article