Saturday, October 12, 2024

अजमेर उत्तर से भाजपा के विधायक वासुदेव देवनानी सर्वसम्मति से विधानसभा के अध्यक्ष हुए निर्वाचित

Must read

राजस्थान विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने गुरुवार को अजमेर उत्तर से भाजपा के विधायक वासुदेव देवनानी को सर्वसम्मति से विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित करने की घोषणा की।  इसी घोषणा के साथ सदन में मौजूद वासुदेव देवनानी को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी, प्रेमचंद बेरवा, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सचिन पायलट, गोविंद सिंह डोटासरा, हनुमान बेनीवाल सहित विभिन्न दलों के नेता उन्हें आसान तक ले गए और प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने उन्हें कार्यभार ग्रहण कराया। 

नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी नेसभी के प्रति आभार जताया और कहा कि सभी के सहयोग से सदन को चलाऊंगा। 2:30 बजे से विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई। 6 विधायकों को शपथ दिलाने के बाद सदन की कार्यवाही 2:38 बजे से 3:30 बजे तक स्थगित की गई। 3:30 बजे सदन की कार्यवाही फिर शुरू हुई।

वासुदेव देवनानी को स्पीकर चुनने के लिए विधानसभा में विरोधी माने जाने वाले नेता भी एक-दूसरे के प्रस्ताव का समर्थन करते दिखे। देवनानी को स्पीकर चुनने के लिए सबसे पहले सीएम भजनलाल शर्मा प्रस्ताव रखा। इसके बाद पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और रालोपा विधायक हनुमान बेनीवाल ने प्रस्ताव रखा। राजस्थान विधानसभा में स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से करवाने की परंपरा रही है। स्पीकर पद पर चुनाव के लिए नामांकन भरा जाता है, लेकिन विपक्ष में कोई नामांकन दाखिल नहीं करता। इसलिए सर्वसम्मति से बिना वोटिंग स्पीकर चुने जाते रहे हैं। इस बार भी उसी परंपरा को निभाया गया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article