Monday, October 14, 2024

डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस 5 से 7 जनवरी तक जयपुर में, तैयारी को लेकर पुलिस मुख्यालय ने बनाई एक दर्जन समितियां, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह आएंगे

Must read

5 से 7 जनवरी तक जयपुर के झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित होने वाली डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस के चलते पुलिस मुख्यालय तैयारियों में जुट गया। सम्मेलन में आने वाले अतिथियों के स्वागत से लेकर ठहरने और खाने तक की व्यवस्थाओं के साथ उन्हें शहर के पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराने तक का कार्यक्रम बनाया जा रहा है।


डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री के सुरक्षासलाहकारअजीत अग्रवाल के साथ-साथ सभी राज्यों के डीजीपी के साथ-साथ केन्द्रीय सुरक्षा बलों के प्रमुख भी शामिल होंगे। डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस में 85 से ज्यादा वीवीआईपी डेलीगेशन शामिल होंगे। इस डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस में देश की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों से लेकर स्थानीय समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही देशभर में लगातार बढ़ रहे सायबर क्राइम पर भी चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही सभी राज्य अपनी-अपनी उपलब्धी भी बताएंगे।

डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस को सफल बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय ने एक दर्जन समितियों का गठन किया है, जो सम्मेलन में आने वाले अतिथियों के स्वागत से लेकर ठहरने और खाने की व्यवस्थाओं पर काम कर रही है। डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजभवन में ठहर सकते हैं। गृहमंत्री अमित शाह दूसरे सरकारी गेस्ट हाउस में ठहरेंगे और अन्य वीवीआईपी सदस्य विधानसभा के पास बने विधायकों के फ्लैट्स में ठहरेंगे। ऐसे में शहर की सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी। कार्यक्रम स्थल और वीवीआईपी लोगों के ठहरने वाली जगह के आस-पास सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के लिए अतिरिक्त फोर्स लगाई जाएगी। सम्मेलन और  ठहरने वाले स्थानों के साथ-साथ उनके रूट वाले रास्तों पर चप्पे-चप्पे पर कमांडो तैनात होंगे।

डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस के लिए पुलिस मुख्यालय ने एडीजी संजय अग्रवाल नोडल अधिकारी और एडीजी एस सेंगाथिर सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसके अलावा करीब 15 आईपीएस अफसरों की अलग-अलग जिम्मेदारी तय की है। वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान आवश्कतानुसार यातायात भी डायवर्ट किया जा सकता है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article