Monday, October 14, 2024

लो जी शुरू हो गई मोदी की गारंटी राजस्थान में, पीएम मोदी की पहली गारंटी पूरी, सीएम भजन लाल ने की घोषणा, 1 जनवरी से मिलेगा 450 रुपए में गैस सिलेंडर

Must read

कुछ महीनों से प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की “गारंटी” शब्द चलता आ रहा हैं और तीनों राज्यों में बीजेपी में चुनाव कमला का फूल और नरेंद्र मोदी की गारंटी पर ही जीते हैं,और अब पहली किस्त के रूप में 1 जनवरी से गैस सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा। केंद्र ने राज्य सरकार को गैस सिलेंडर सस्ता देने की बात कही थी। राजस्थान में अब उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर मिलेगा। सीएम भजन लाल ने बुधवार को ये घोषणा की है। बीजेपी चुनावी घोषणा पत्र में किया गया अपना वादा पूरा कर दिया है। इसके लिए सीएम भजनलाल शर्मा ने अधिकारियों को प्लानिंग बनाने के निर्देश दे दिए हैं।

पहले उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार 600 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर दे रही है। केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इससे ज्यादा रियायत नहीं देगी। राजस्थान में भाजपा की ओर से किए गए वादे को पूरा करने के लिए भजनलाल सरकार को 450 रुपए के ऊपर की राशि यानी 150 रुपए का भुगतान अपने स्तर पर करना होगा। प्रदेश में करीब 70 लाख परिवार उज्ज्वला योजना से जुड़े हैं। इन लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर 150 रुपए का भुगतान राज्य सरकार अपने खाते से करेगी। ऐसा करने पर हर महीने 105 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च राज्य सरकार पर आएगा।

वादा पूरा करने के लिए भजनलाल सरकार की ओर से लाभार्थियों को सब्सिडी की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की जाएगी। यानी गैस सिलेंडर लेते वक्त लाभार्थियों को पूरी राशि का भुगतान करना होगा। सब्सिडी की राशि बाद में लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी। जिस तरह से केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि की राशि सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर करती है। उसी तर्ज पर भजनलाल सरकार भी सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर करेगी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article