Tuesday, October 15, 2024

मदरसा के पढ़ाई की खुली पोल: न तो जोड़,गुणा व भाग न ही छुट्टी की एप्लिकेशन लिख पाई आठवीं की छात्राएं

Must read

मदरसा बोर्ड अध्यक्ष एमडी चोपदार का टोंक कार्यक्रम,कहा-मदरसों में मिलें बेहतर शिक्षा टोंक। राजस्थान मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष एमडी चोपदार ने  शनिवार को टोंक में सादिया मस्जिद के पीछे मोहल्ला रजबन के मदरसा मन्तशा इस्लामिक का निरीक्षण किया।जिस दौरान उन्होंने छात्राओं की शेक्षणिक गुणवत्ता को जांचा तो मदरसे में पढ़ाई की पोल खुल गई।उन्होंने क्लास छठीं क्लास की छात्रा से बोर्ड जोड़,गुणा व भाग कराया लेकिन छात्रा तीनों सवाल नही कर पाई।इतना ही नही आठवीं क्लास में पढ़ाए जाने वाले विषयों की जानकारी ली साथ ही अंग्रेजी में अवकाश के लिए दो दिन की एप्लिकेशन प्रिंसिपल के नाम लिखवाई तो छात्रा एक शब्द नही लिख पाई। मदरसा बोर्ड अध्यक्ष ने मदरसा में पढ़ाई की गुणवत्ता मामले में नाराजगी व्यक्त करते हुए प्राचार्य अतिका बानो को बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दिए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि यह हाल तो आठवीं बोर्ड की छात्राओं की पढ़ाई के है।इस मामले में प्राचार्या ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि यह छात्राएं दूसरे मदरसे से आयी है अभी बेसिक कोर्स की पढ़ाई कराई जा रही है।

राजस्थान मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष एमडी चोपदार ने मदरसे में राज्य सरकार की तरफ से दिए जाने वाली सुविधाएं दो कम्प्यूटर, बिल्डिंग की राशि की जानकारी ली तो प्राचार्या ने बताया कि न तो कम्प्यूटर मिला न ही बिल्डिंग की राशि।चोपदार ने निर्देश दिए कि बिल्डिंग का प्रस्ताव भिजवाया जाएं साथ ही राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाली सुविधाएं भी जल्दी ही उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

 राजस्थान मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष एमडी चोपदार ने  शनिवार को टोंक में ही मुहम्मद खां का पुल काली पलटन में स्थित मदरसा सआदत में स्मार्ट क्लास रूम,बिलाल कॉलोनी गोल की मस्जिद के पीछे स्थित मदरसा इस्लामिया नियाजिया गर्ल्स में स्थापित स्मार्ट क्लास रूम का उद्घाटन  किया।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मदरसों में बच्चों को बेहतर गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिलें इसके लिए सरकारी स्कूलों की तरह ही साल में दो ड्रेस,निःशुल्क पुस्तके,कम्प्यूटर ,फर्नीचर सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य की गहलोत सरकार के मुखिया अशोक गहलोत राजस्थान में सभी पंजीकृत मदरसों को आदर्श मदरसों के मॉडल के रूप के विकसित किए जाने की योजना बनाई है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article