Saturday, October 12, 2024

25 जनवरी को फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी की एक दिवसीय यात्रा के चलते जयपुर का यातायात रहेगा प्रभावित, ट्रैफिक पुलिस का आग्रह 24-25 जनवरी को आम लोग एयरपोर्ट से जयपुर परकोटे में नहीं आए

Must read

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को जयपुर के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करेंगे। ऐसे में दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक प्रस्तावित यात्रा कार्यक्रम के दौरान एयरपोर्ट से जवाहर सर्कल, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, रामनिवास बाग, परकोटा, जलमहल के सामने, आमेर फोर्ट जाने वाले मार्ग पर यातायात का संचालन कुछ समय के लिए रोका जाएगा। इस दौरान आम व्यक्ति समानान्तर मार्गों का उपयोग कर सकेंगे। 

ऐसे में आम लोगों को दो दिन तक परकोटा और जेएलएन मार्ग पर जाने बचना चाहिए। एयरपोर्ट से जेएलएन मार्ग होते हुए रामनिवास बाग, चारदीवारी में प्रवेश करते हुए जलमहल, आमेर फोर्ट तक विशेष अतिथियों के आवागमन के कारणयहां का यातायात प्रवाहित रहेगा और आवश्यकता के अनुरूप उसे डायवर्ट किया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस केअनुसार टोंक रोड से अजमेरी गेट जाने वाले यातायात को अशोका टी-पॉइंट से डायवर्ट किया जाएगा। दबाव बढ़ने पर पृथ्वीराज टी-पॉइंट से डायवर्ट। एमआई रोड से आने वाले यातायात को यादगार तिराहा से डायवर्ट कर टोंक रोड पर भेजा जाएगा। दबाव बढ़ने पर अजमेरी गेट तिराहा से छोटी चौपड़ के यातायात को भी डायवर्ट किया जाएगा। जेवियर चौराहा से पांच बत्ती की तरफ यातायात बंद रहेगा। छोटी चौपड़ से त्रिपोलिया की तरफ आने वाले यातायात को किशनपोल, गणगौरी बाजार की तरफ डायवर्ट करेंगे।
ट्रैफिक पुलिस के अनुसार25 जनवरी को दिल्ली रोड से आने वाले वाहनों को आमेर तिराहा से डायवर्ट कर सीधे दिल्ली रोड भेजे जाएंगे। इसी तरह आमेर से शहर की तरफ आने वाले वाहनों को गांधी चौक से आमेर तिराहा की तरफ दिल्ली रोड भेजा जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि आमेर की तरफ जाने वाले दुपहिया वाहन काले के हनुमान जी मंदिर कट से आगे नहीं आ सकेंगे। रामगंज चौपड़ से बड़ी चौपड़ की तरफ आने वाले वाहनों को डायवर्ट। दबाव बढ़ने पर गलता गेट चौराहा से भी बंद किया जा सकता है। घाटगेट के अन्दर से सांगानेरी गेट की तरफ आने वाले यातायात को डायवर्ट किया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि घाटगेट चौराहा, मिनर्वा सर्किल से सांगानेरी गेट की तरफ आने वाले यातायात को मिनर्वा सर्किल से एमडी रोड पर डायवर्ट करेंगे। दबाव बढ़ा तो गुरुद्वारा मोड़ से घाटगेट चौराहा की ओर के यातायात को गुरुद्वारा मोड़ से गोविंद मार्ग पर डायवर्ट करेंगे। आगरा रोड से आने वाले वाहनों को आवश्यकतानुसार रोटरी सर्किल से डायवर्ट कर जवाहर नगर बाइपास पर संचालित किए जाएंगे।
ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि जेएलएन मार्ग से रामनिवास बाग के अन्दर आने वाले वाहनों को आरोग्य पथ से डायवर्ट किए जाएंगे। दबाव बढ़ने पर त्रिमूर्ति सर्किल से गोविंद मार्ग, नारायण सिंह तिराहे की तरफ भेजे जा सकते हैं। म्यूजियम रोड से रामनिवास बाग में प्रवेश बंद रहेगा। आरोग्य पथ, एमडी रोड को आवश्यकतानुसार वन-वे किया जाएगा। अजमेरी गेट अन्दर से नेहरू बाजार के अन्दर जाने वाले यातायात को अजमेरी गेट अन्दर से किशनपोल बाजार में डायवर्ट किया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि ब्रह्मपुरी बस स्टैण्ड से चौगान चौराहा होकर छोटी चौपड़ आने वाले यातायात को माउंट रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। गणगौरी बाजार से सार्दुल सिंह की नाल होकर आतिश बाजार गेट की तरफ आने वाले यातायात को डायवर्ट किया जाएगा। {गोविंद देवजी मंदिर में आने वाले दर्शनार्थी जलेबी चौक की तरफ नही आ सकेंगे। दर्शनार्थी जनता कॉलोनी और गुरुद्वारा की तरफ आ-जा सकेंगे। परकोटे में रहने वाले लोग अपने वाहनों की पार्किंग रामनिवास बाग की पार्किंग और चौगान स्टेडियम में कर सकेंगे।

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि नो-पार्किंग और नो-व्हीकल जोन : यादगार तिराहा से मिनर्वा सर्किल तक, चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार,जौहरी बाजार, हवामहल बाजार, बापू बाजार, नेहरू बाजार, रामनिवास बाग (वाहनों के साथ पैदल भी प्रवेश बंद) बांदरवाल गेट से जलेबी चौक, नगर परिषद की मौरी, सिटी पैलेस, जंतर-मंतर, चांदनी चौक से त्रिपोलिया गेट तक।

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान एमआई रोड पर चलने वाली सिटी व मिनी बसों को गवर्नमेंट हॉस्टल चौराहे से डायवर्ट की जाएगी। टोंक रोड से यादगार तिराहा की तरफ आने वाली बसों को पृथ्वीराज टी-पॉइंट से डायवर्ट की जाएगी। गोविंद मार्ग पर दबाव बढ़ने पर बसों को डायवर्ट किया जाएगा। सिंधी कैंप से संचालित होने वाली बसों को मयंक तिराहा, पारीक कॉलेज रोड, झोटवाड़ा रोड, दूध मंडी चैराहा, पानीपेच, चौमूं तिराहा, सीकर रोड, रोड नंबर 14 से सीकर रोड व दिल्ली रोड भेजी जाएगी। इसी तरह दिल्ली से आने वाली बसों को चंदवाजी से डायवर्ट कर पानीपेच के बाद कलेक्ट्रेट होते हुए खासाकोठी होते हुए बुलाई जाएगी। 

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि आगरा रोड की तरफ जाने वाली बसों को वनस्थली मार्ग चैराहा, गवर्नमेंट हॉस्टल, एमईएस तिराहा से अजमेर रोड 200 फिट होते हुए बदरवास तिराहा, न्यू सांगानेर रोड, प्रधान वाटिका, बी-2 बाइपास, जवाहर सर्किल, जगतपुरा रोड, हनुमान तिराहा, जगतपुरा पुलिया के नीचे सीबीआई फाटक होते हुए गोनेर तिराहा से आगरा रोड भेजी जाएगी। आने वाली बसों को इसी रूट से बुलाई जाएगी। इसके साथ ही कोटा रूट की तरफ जाने वाली बसों को बी-2 बाइपास तक इसी रूट से संचालित की जाएंगी। एम्बुलेंस व अन्य आवश्यक सेवाओं के वाहन चालक की सुविधा के लिए यातायात पुलिस ने 1095, 2565630, 2561256 और 8764866972 वाट्सएप हेल्पलाइन जारी की है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा 100 ट्रैफिक वार्डन्स की मदद ली जाएगी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article