Sunday, October 20, 2024

करोड़ों की साइबर ठगी का पर्दाफाश, ग्लोबल सर्विस सेंटर से पुलिस ने 14 लड़कियों और 6 लड़कों को लिया हिरासत में, 45 कंप्यूटर और पांच लैपटॉप,कई सिम कार्ड किए जप्त

Must read

जयपुर के मुहाना थाना क्षेत्र के बालावाला क्षेत्र में कल्याण एंक्लेव के बेसमेंट मेंअवैध रूप से चल रहे ग्लोबल सर्विस सेंटर से 14 लड़कियों और छह लड़के को हिरासत में लिया है। इस कॉल सेंटर के माध्यम से राजस्थान से बाहर बंगाल, बिहार,उड़ीसाऔर कुछ अन्य राज्यों के हजारों लोगों को 1945 का शुल्क लेकर 100 सुविधाओं के नाम पर करोड़ की उगाई कर रहे थे।

मुहाना थाने के एसएचओ डॉ. गौतम डोटासरा ने बताया कि डीसीपी योगेश गोयल और एसीपीअभिषेक तिवारी के नेतृत्व मेंयह कार्रवाई की गई।उन्होंने बताया कि राज्य में साइबर क्राइम को लेकर चल रहे विशेष अभियान के तहत थाने को सूचना मिली थी की बालावाला इलाके में ग्लोबल  ग्लोबल सर्विस सेंटर चल रहा है। 

उन्होंने बताया कि 45 कंप्यूटर पांच लैपटॉप औरदो दर्जन से ज्यादा सिम बरामद की है।इस कॉल सेंटर पर 14 लड़कियों और छह लड़के कॉल सेंटर में काम करते हैं।पुलिस ने इस केंद्र से जीतू सिंह, विक्रम चौधरी, जय प्रकाश, दीपक शर्मा, राधेश्याम वर्मा, गुड्डु सिंह,पवन बैरवा, आरती पटेल, भारती पटेल, आशा, सोनिया, किरण कंवर, प्रिया शर्मा, रेखा कुमावत, सिया वर्मा, रिया वर्मा भुमिका सैनी, सविता राठौड, सुष्मिता राठौड हिरासत में लिया है।

मुहाना थाने के एसएचओ डॉ. गौतम डोटासरा ने बताया कि जस्ट जयपुर से ₹8 प्रति नंबर खरीद कर इन सेवाओं के लिए 1945 का शुल्क जमा करने का काम करते थे।प्रतिदिन 800 नंबर से अधिक पर फोन करते थेऔर भोले वाले लोगों को फसाने का काम करते थे।

मुहाना थाने के एसएचओ डॉ. गौतम डोटासरा ने बताया कि शुरुआत में 1945 रुपए का शुल्क लेकर विभिन्न प्रकार की सुविधा देने का वादा करते थे और उसके बाद और पैसों की वसूली करना शुरू कर देते थे।प्रतिदिन10 से 15 लाख रुपए की राशि वसूलने कई बार सामने आ रही है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि करोड़ों की ठगीइनके द्वारा की गई है।कॉल सेंटर केतीन प्रमुख लोग हैंजिसमें आरिफ मोहम्मद,मोहित वर्मा और जीतू शामिल है।

पुलिस की इस कार्रवाई से पहले हीआरिफ मोहम्मद और रोहित वर्मा फरार हो गए पुलिस ने जीतू को हिरासत में लिया है। इस मामले की जांच मानसरोवर पुलिस थाने के एसएचओ को दी गई है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article