Thursday, October 17, 2024

पीएमश्री विद्यालयों में सभी गतिविधियों का समयबद्ध संचालन करें: चतुर्वेदी

Must read

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त और राज्य परियोजना निदेशक अविचल चतुर्वेदी ने प्रदेश के पीएमश्री विद्यालयों में सभी गतिविधियों को समयबद्ध रूप से संचालित करने के निर्देश दिए है। चतुर्वेदी ने कहा कि पीएमश्री स्कूलों से सम्बंधित समस्त गतिविधियों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। इस सम्बंध में परिषद के स्तर से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, वहीं इनके लिए बजट का भी आवंटन किया गया है। ऐसे में स्कूलों के संस्था प्रधान और विभागीय अधिकारी सभी कार्यों और गतिविधियों की मॉनिटरिंग करते हुए उनको समय पर पूरा करे। समग्र शिक्षा, स्टार्स प्रोजेक्ट, पीएमश्री योजना और अन्य गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) में ये निर्देश दिए गए।

राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिलों में कार्य कर रहे आरईआई (राजस्थान एजुकेशन इनिशिएटिव) पार्टनर्स की फील्ड गतिविधियों की नियमित और सघन मॉनिटरिंग करते हुए विभागीय अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट नियमित रूप से राज्य मुख्यालय पर भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन संस्थाओं के कार्यों और गतिविधि के बारे में सूचनाएं स्कूलों में सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित की जाए। उन्होंने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की स्वास्थ्य परीक्षण के लिए लगने वाले कैम्पों के सही तरीके से आयोजन के निर्देश देते हुए कहा कि इनमें मौके पर जांच की व्यवस्था की जाए और आवश्यकता अनुसार बच्चों को आगामी स्तर पर रेफर करने पर उनको पूरा लाभ दिलाया जाए। साथ ही स्कूल शिक्षा परिषद के समस्त कम्पोनेंट से जुड़ी सूचनाओं को हर माह की 7 तारीख को एक साथ भेजने के निर्देश भी दिए।

वीसी में सत्र 2023-24 के लिए विद्यालयों में वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह के आयोजन, जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रशिक्षण, नेताजी सुभाष चंद्र बोस बालिका छात्रावास के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट को अपडेट करने, राष्ट्रीय आविष्कार अभियान एवं पीएमश्री स्कूलों के छात्रों के भ्रमण कार्यक्रम, निपुण भारत मिशन, हॉलिस्टिक रिपोर्ट कार्ड द्वारा विद्यार्थियों के मूल्यांकन, स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम, पीएमश्री स्कूलों में डिजिटल लाईब्रेरी और स्मार्ट कक्षाओं के संचालन, स्टार्स प्रोजेक्ट के तहत स्थापित रोबोटिक्स लैब और मिशन स्टार्ट के तहत साप्ताहिक टाइम टेबल अपडेट करने, ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना तथा व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्रम से जुड़ी गतिविधियों की प्रगति की भी समीक्षा की गई। वीसी में अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक अनिल पालीवाल के अलावा स्कूल शिक्षा परिषद के सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे। सीडीईओ, डीईओ और पीईईओ स्तर के अधिकारी जिलों से जुड़े।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article