Monday, October 14, 2024

पीएम मोदी ने आडवाणी को भारत रत्न की घोषणा से लोकसभा चुनाव पर जनता की भुनाई भावनाएं……चुनाव में मोदी का एक ओर बड़ा दाव….. आरएसएस व बीजेपी के बीच बनाया समन्वय…

Must read

दिव्य गौड़, जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चुनावी वर्ष में राम मंदिर की गति को बरकरार रखने और नाराज आरएसएस के एक वर्ग को शांत करने के प्रयास में, लालकृष्ण आडवाणी को भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न देने के अपनी सरकार के फैसले की घोषणा की।
भाजपा कार्यकर्ताओं ने रामलला के अभिषेक समारोह तक आडवाणी के साथ हुए व्यवहार पर नाराजगी जताई। क्योंकि, पीएम मोदी या बीजेपी के किसी शीर्ष पदाधिकारी ने 22 जनवरी को अयोध्या में हुए प्रतिष्ठा समारोह से पहले या बाद में अपने भाषणों में एक बार भी आडवाणी के योगदान का जिक्र नहीं किया।
हालांकि 96 वर्षीय आडवाणी खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर दूर रहे, लेकिन पहले से ही कई अटकलें लगाई जा रही थीं।क्योंकि भाजपा का कोई भी शीर्ष पदाधिकारी अभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए उनके पास नहीं पहुंचा।
ऐसा विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के वरिष्ठ नेता चंपत राय के उस बयान पर विवाद के बाद हुआ, जिसमें उन्होंने कहा था कि आडवाणी की बढ़ती उम्र के कारण उन्हें अयोध्या न आने की सलाह दी गई थी।
हालाँकि, पार्टी कार्यकर्ताओं के विरोध के बाद, वीएचपी और आरएसएस के वरिष्ठ सदस्यों ने अनुभवी नेता को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया।
राजस्थान में बीजेपी के एक सूत्र ने बताया कि “मंदिर के उद्घाटन के तुरंत बाद आडवाणी को भारत रत्न देने का समय, उन करोड़ों विश्वासियों के लिए गति को जीवित रखने की एक सोची-समझी रणनीति है, जो महसूस करते थे कि आडवाणी मंदिर आंदोलन के अग्रणी थे और उन्हें उनका हक नहीं दिया गया।
इस फैसले में बीजेपी के मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भावनाओं ने भी भूमिका निभाई है।
गौरतलब है कि 2021 में आरएसएस नेता राम माधव ने भाजपा पर अपना वर्चस्व बनाए रखने के लिए संघ के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में एक लेख में लिखा था।
“जनसंघ के साथ मानव संसाधन साझा करते समय, गोलवलकर ने रेलवे ट्रैक की दो पटरियों की तरह एक रिश्ते की कल्पना की थी, जो कभी मिलते नहीं हैं, लेकिन कभी अलग भी नहीं होते हैं। संगठनात्मक पदानुक्रम में सामाजिक-सांस्कृतिक पर सामाजिक-राजनीतिक हावी होने की संभावना अब काल्पनिक नहीं है और आरएसएस नेतृत्व उस महत्वपूर्ण चुनौती के प्रति सचेत है।
उत्तरार्द्ध के नैतिक अधिकार को कायम रखना और यह सुनिश्चित करना कि राजनीतिक शाखा वास्तविक राजनीति के तूफान में खुद को स्थिर रखे, एक ऐसा कार्य है जिसके लिए संघ नेतृत्व की ओर से भारी कौशल और कौशल की आवश्यकता होती है,ये माधव ने लिखा।
उन्होंने लिखा, “गोलवलकरवादी सामाजिक-सांस्कृतिक एजेंडा काफी हद तक हासिल कर लिया गया है और खुद को भारत की मुख्यधारा में स्थापित कर लिया है, आरएसएस को अब अगले स्तर पर जाना है जिसमें प्रणालीगत सुधार शामिल है।
खराब मौसम का हवाला देते हुए आडवाणी ने अपने परिवार के साथ मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग नहीं लिया, लेकिन विहिप-संघ कैडर के कई लोगों ने कहा कि यह प्रधानमंत्री का शो था और इसीलिए आडवाणी कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।
गौरतलब है कि यह आडवाणी की रथ यात्रा ही थी जिसने 1990 के दशक में पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह की मंडल राजनीति के खिलाफ भाजपा के पुनरुत्थान की नींव रखी और साथ ही भाजपा को दो लोकसभा सीटों से अब सबसे बड़ी पार्टी बनने का मार्ग भी प्रशस्त किया।
गुजरात के सोमनाथ से शुरू हुई आडवाणी की यात्रा राम जन्मभूमि आंदोलन का हिस्सा थी जिसने बीजेपी को हिंदी पट्टी में मजबूती से स्थापित किया था।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, प्रधान मंत्री ने लिखा कि उन्हें आडवाणी के साथ बातचीत करने और उनसे सीखने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाना एक भावनात्मक क्षण है।
सिर्फ आडवाणी ही नहीं, यहां तक ​​कि मुरली मनोहर जोशी भी अयोध्या में आमंत्रित लोगों की सूची से गायब थे, उनकी अनुपस्थिति पर विवाद बढ़ने पर, कई आरएसएस और वीएचपी नेताओं ने समारोह में आमंत्रित करने के लिए आडवाणी और जोशी से मुलाकात की, लेकिन दोनों नेताओं ने मना कर दिया।
“आडवाणी और जोशी का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के सफल आयोजन और उनके परिवारों द्वारा खराब मौसम का हवाला देते हुए समारोह में शामिल न होने के बावजूद कार्यक्रम में भाग न लेने से सही संदेश नहीं गया।
देश भर में, हिंदुत्व अनुयायी राम मंदिर आंदोलन में आडवाणी की अग्रणी भूमिका का हवाला देते हैं, जिसे पीएम ने संभाला था।
बीजेपी सूत्र ने बताया कि अब उन्होंने भारत रत्न देकर घर को व्यवस्थित कर दिया है और इस आलोचना को खत्म कर दिया है कि मोदी ने आडवाणी के योगदान को नहीं पहचाना।
मोदी पर वाजपेयी से मतभेद
1950 में जनसंघ के वर्षों के दौरान राजस्थान से आने के बाद, आडवाणी और पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पांच दशकों तक एक साथ काम किया।जिससे उन्होंने देश की राजनीतिक चेतना में भाजपा को मजबूती से स्थापित किया। इस प्रक्रिया में, उन्होंने भाजपा के ‘लौह पुरुष’ या लौह पुरुष की उपाधि अर्जित की।
अपनी आत्मकथा ‘माई कंट्री माई लाइफ’ में आडवाणी ने उल्लेख किया है कि वाजपेयी के साथ उनकी केवल दो असहमतियां थीं। एक था राम मंदिर आंदोलन और दूसरा था 2002 के गोधरा दंगे।
जबकि, वाजपेयी तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का इस्तीफा चाहते थे, वह आडवाणी थे, जो उनके बचाव में आए थे। 2014 में बीजेपी के दिग्गज नेता ने प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी का नाम प्रस्तावित किया था।
आरएसएस के वरिष्ठ नेता शेषाद्रि चेरी ने याद किया कि कैसे आडवाणी ने अपने दशकों के सार्वजनिक जीवन में एक उदाहरण प्रस्तुत किया।
“वे हमेशा कहते थे कि भाजपा एक अलग पार्टी है, लेकिन मैं कहता था कि आडवाणी एक अलग नेता थे… आदर्शवाद वाले नेता और इस विश्वास के साथ कि सत्ता सैद्धांतिक रास्ते से हासिल की जा सकती है। मैं एक घटना याद करता हूं कि बाबरी विध्वंस के बाद ऑर्गनाइज़र संपादक के रूप में मैं एक साक्षात्कार रिकॉर्ड करने के लिए आडवाणी जी के पास गया था। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि विवादित ढांचे पर मंदिर बने लेकिन हम किसी भी तरह से विध्वंस नहीं चाहते. वह उस दिन बहुत दुखी थे,” उन्होंने कहा।
“आडवाणी द्वारा 2005 में पाकिस्तान में जिन्ना पर (‘धर्मनिरपेक्ष’) टिप्पणी करने के बाद, आरएसएस की ओर से इस्तीफा देने का दबाव था और संघ ने उनसे स्पष्टीकरण जारी करने के लिए कहा था। हम उनके आवास पर पहुंचे और सुझाव दिया कि वह एक स्पष्टीकरण जारी करें जिसमें कहा गया हो कि उनके बयान को गलत तरीके से उद्धृत किया गया है। लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया।
‘मैं अपना बयान नहीं बदल सकता। उन्होंने कहा, ”यह मेरे सैद्धांतिक जीवन के खिलाफ है।” चारी ने याद किया।
राम मंदिर आंदोलन के अग्रणी नेताओं में से एक विजय कटियार ने बताया कि, राम जन्मभूमि आंदोलन का पूरा श्रेय आडवाणी को जाता है।
“उन्होंने न केवल पूरे हिंदू समाज को एकजुट किया, बल्कि उन्होंने मंदिर आंदोलन की संभावना को बहुत पहले ही देख लिया और उस स्थान पर मंदिर बनाने के लिए काम किया जहां राम का जन्म हुआ था। भाजपा के निर्माण में उनका योगदान बहुत बड़ा है और यह अच्छा है कि सरकार ने उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया है।
पूर्व राज्यसभा सांसद बलबीर पुंज, जिन्होंने अयोध्या मंदिर आंदोलन पर एक किताब लिखी है, ने बताया कि यह आडवाणी नहीं बल्कि भारत रत्न हैं जिनके पास आने पर ‘आडवाणीजी’ को सौभाग्य महसूस होगा।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस फैसले की सराहना की और उल्लेख किया कि उन्होंने अनुभवी से कैसे सीखा है। “अटल बिहारी वाजपेयी और उन्होंने भाजपा के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई… मैं भाग्यशाली था कि जब मैं 2009 में पार्टी अध्यक्ष बना तो मुझे आडवाणी जी से मार्गदर्शन मिला। उनका जीवन सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी की एक खुली किताब है।
सामाजिक इतिहासकार और सांस्कृतिक मानवविज्ञानी बद्री नारायण ने कहा कि भारत रत्न दिए जाने का समय बहुत महत्वपूर्ण है।
“राम मंदिर के उद्घाटन और सामाजिक न्याय की राजनीति के प्रतीक माने जाने वाले कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के तुरंत बाद, मंदिर आंदोलन का नेतृत्व करने वाले और हिंदुत्व की राजनीति के प्रतीक माने जाने वाले आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित करना भाजपा की संतुलन और समावेशी रणनीति है।
न केवल सामाजिक समावेशी राजनीति को समायोजित करने की रणनीति बल्कि हिंदुत्व निर्वाचन क्षेत्र के प्रमुख समर्थकों को पुरस्कृत करने की रणनीति भी है।
उन्होंने कहा, दूसरी ओर, कांग्रेस दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में संतुलन बनाने के बजाय केवल एक ही दिशा में चली गई। बीजेपी सूत्र ने बताया कि यह पीएम मोदी की ओर से “अपनी विसंगतियों” को ठीक करने का संकेत था। उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने आडवाणी के लिए राष्ट्रपति पद के लिए जोर नहीं डाला, जिसके वे हकदार थे।
सूत्रों ने बताया कि भारत रत्न से सम्मानित करना दर्शाता है कि वह विसंगतियों को दूर कर रहे हैं और कार्यकर्ताओं और लोगों के बीच आभार व्यक्त करने के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article