Sunday, October 13, 2024

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रबोधकों की पदोन्नति के प्रस्ताव को दी मंजूरी

Must read

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सोमवार को सचिवालय में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में 5000 प्रबोधकों की पदोन्नति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। प्रबोधक लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। अब यह प्रस्ताव वित्तीय स्वीकृति के लिए वित्त मंत्रालय के पास जायेगा।

बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने बताया की 5000 प्रबोधक की पदोन्नति पूर्व में हो गई थी। शेष 5000 और प्रबोधक पदोन्नति की मांग कर रहे हैं। इस पर शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने तुरंत प्रस्ताव को वित्त विभाग को भेजने को मंजूरी प्रदान की।

NTT शिक्षको की 2018 में हुई भर्ती के मामले में इसी सप्ताह में राहत पहुंचाने का निर्णय लिया गया। देवनारायण योजना में छठी कक्षा के बच्चो को मिलने वाली छात्रावृति की लिए चयनित स्कूलों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

तृतीय श्रेणी शिक्षा भर्ती में वर्तमान महिला आरक्षण को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।

बैठक में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की समीक्षा करने पर भी विचार किया गया।

निदेशालय में बाबू का काम कर रहे शिक्षको के पदस्थापन निरस्त होंगे-

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बीकानेर शिक्षा निदेशालय में 65 से अधिक शिक्षको के लंबे समय से बाबू का काम करने पर नाराजगी जताते हुए इनके पदस्थापन निरस्त करने के निर्देश दिए। शिक्षा मंत्री ने कहा की इन 65 लोगो में 19 व्याख्याता और 20 से अधिक सेकंड ग्रेड शिक्षक हैं। ये स्कूल में बच्चों को पढ़ाने की बजाय निदेशालय में बाबू का काम कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि एक पद पर 5 साल से अधिक के पदस्थापित शिक्षकों को हटाकर उनके मूल नियुक्ति स्थान भेजा जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा की आदेश के बाद काफी सारे पदस्थापन निरस्त हुए हैं, परंतु अभी भी 900 से ज्यादा बाकी हैं, इनको भी 12 फरवरी तक हटाया जाए। बैठक में प्रमुख सचिव शिक्षा नवीन जैन, स्पेशल सेक्रेटरी श्रीमती चित्रा गुप्ता सहित अन्य अधिकारी माजूद थे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article