Saturday, October 12, 2024

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने सुरेश कुमार शर्मा और अपराजिता दीक्षित को कंप्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशन्स में दी पीएचडी की उपाधि

Must read


राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय ने कंप्यूटर साइंस एवम एप्लीकेशंस के दो छात्रों अपराजिता दीक्षित एवं सुरेश कुमार शर्मा को पीएचडी उपाधि प्रदान की। इन्होंने अपनी पीएचडी प्रोफेसर डॉ डीपी शर्मा के निर्देशन में पूरा किया।

महर्षि अरविंद इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड मैनेजमेंट अंबाबाड़ी जयपुर के अपराजिता दीक्षित को ” डिजाइनिंग ऑफ डाटा एनालिटिक्स एंड टेक्नोलॉजी सपोर्ट फ्रेमवर्क फॉर स्मॉल एंड मीडियम स्केल एंटरप्राइजेज ओवर क्लाउड” एवं सुरेश कुमार शर्मा को “वैदर वैरियेबिलिटी बेस्ड फोरकास्टिंग यूजिंग डीप लर्निंग इन एग्रो क्लाइमेटिक जोन ए ” विषयों में पीएचडी अवार्ड की गई। पीएचडी थीसिस डिफेंस के बाद परिवर्तित नाम डॉ सुरेश कुमार शर्मा एवं डॉ अपराजिता दीक्षित ने बताया कि उन्होंने अपना शोध कार्य कंप्यूटर साइंटिस्ट एवं यूनाइटेड नेशंस से जुड़े डिजिटल डिप्लोमेट प्रोफेसर डॉ डीपी शर्मा के गाईडेंस में पूरा किया।

प्रोफेसर डीपी शर्मा ने बताया कि यदि ये दोनों शोध कार्य हकीकत के धरातल पर उतरते हैं तो ये राजस्थान ही नहीं वल्कि पूरे हिंदुस्तान में मीडियम एंड स्मॉल स्केल इंटरप्राइजेज के साथ-साथ एग्रीकल्चर क्षेत्र को एक नई दिशा एवं दशा प्रदान कर सकते हैं जो की बदलते भारत की परिकल्पना में मिल का पत्थर साबित हो सकता हैं । उन्होंने बताया कि भारत के विद्यार्थियों में भारत का नाम रोशन करने की अपार संभावनायें हैं उन्हें सही प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हो जाये तो भारत के विद्यार्थी पूरे विश्व में भारत का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखने की ताक़त रखते हैं। उन्होंने बताया कि आज युग कंप्यूटर और आईटी का युग हैं और इस युग में वही जीतेगा तो जो बेहतरीन तकनीक के साथ चलेगा।उन्होंने दोनों विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए आगे बढ़ने का आशीर्वाद दिया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article