Sunday, October 13, 2024

बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत,चार झुलसे, मरने वालों को पांच-पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की मुख्यमंत्री शर्मा ने की घोषणा,गिरदावरी करने के निर्देश

Must read

प्रदेश में ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है। तेज हवा के साथ अजमेर, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा में सुबह से रुक-रुक कर बरसात हो रही है। इन जिलों में अलग-अलग हुए बिजली गिरने के हादसों में 7 की मौत हो गई। मरने वालों में पति-पत्नी और स्टूडेंट भी शामिल है। 4 लोग बुरी तरह झुलस गए। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार शाम प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने और घायलों को नियमानुसार समुचित सहायता एवं इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

दौसा के लालसोट में दो जगह आकाशीय बिजली गिरने से एक छात्रा और युवक की मौत हो गई। युवक लालसोट के देवली मोड पर बाइक से जा रहा था। दौलतपुरा में स्कूल से घर जाते समय छात्रा पर आकाशीय बिजली गिरी।

सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के बगीना गांव के पास खेत में फसल कटाई के लिए गए पति-पत्नी जलेबी मीणा (28) पत्नी राजेंद्र मीणा और राजेंद्र (30) पुत्र हरभजन मीणा की मौत हो गई। मित्रपुरा तहसील के गांव नानतोड़ी में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक धन्नालाल पुत्र पांचू राम मीणा की मौत हो गई।

टोंक जिले की पीपलू पंचायत समिति कार्यालय पर शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से चार कर्मचारी अचेत हो गए। बिजली मीटर के तार टूट गए। कार्यालय की दीवार में दरार आ गई। आसपास के लोग चारों कर्मचारियों को स्थानीय सरकारी अस्पताल ले गए। जहां दो कर्मचारियों को होश आ गया। वहीं दो अन्य को भर्ती कर लिया गया। उन्हें भी करीब 15 मिनट बाद होश आ गया। करीब डेढ़ घंटे बाद उन्हें छुट्‌टी दे दी गई। टोंक में बारिश के साथ चने के आकार के ओले भी गिरे हैं।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार शाम प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने और घायलों को नियमानुसार समुचित सहायता एवं इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री शर्मा के निर्देशानुसार मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रूपए की सहायता आपदा प्रबंधन एवं राहत विभाग की ओर से जिला कलक्टरों के माध्यम से तथा 1-1 लाख रूपए की सहायता मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने अतिवृष्टि, ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में शीघ्र गिरदावरी करवाकर फसलों के खराबे का आकलन कराने के भी निर्देश दिए। शुक्रवार शाम को आकाशीय बिजली गिरने से सवाई माधोपुर जिले में 4 व्यक्तियों की मृत्यु व 1 के घायल होने, दौसा जिले की लालसोट तहसील में 2 व्यक्तियों की मृत्यु एवं जयपुर जिले की चाकसू तहसील में 1 महिला की मृत्यु व 1 के घायल होने की सूचना अब तक प्राप्त हुई है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article