Saturday, October 12, 2024

रोज शो-2024: गुलाबों की खुशबू से महकेगा सिटी पार्क, एक साथ नजर आएंगे 400 किस्म के गुलाब

Must read

राजधानी जयपुर का हॉट डेस्टिनेशन बन चुके सिटी पार्क और यहां आने वाले आगंतुकों के लिए रविवार का दिन बेहद खास होगा। पार्क में द रोज सोसाइटी ऑफ राजस्थान, राजस्थान आवासन मण्डल व जयपुर विकास प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में 49वें ’रोज शो-2024’ का आयोजन आज सिटी पार्क में किया जा रहा है।

आवासन मण्डल आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि देश-दुनिया में मशहूर हो चुका सिटी पार्क रविवार को 400 किस्म के गुलाबों की खुशबू से गुलजार रहेगा। द रोज सोसाइटी ऑफ राजस्थान की ओर से 49वां ‘रोज शो’ न केवल स्थानीय बल्कि आने वाले सभी पर्यटकों का दिल जीत लेगा। शो के अलावा पार्क में राजस्थानी लोक नृत्य सहित कई अन्य कार्यक्रम का भी आयोजन होगा।  सिंह ने बताया कि आमजन में सिटी पार्क की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सोसायटी ने हर वर्ष होने वाले ’रोज शो’ को सिटी पार्क में ही आयोजित करने का मानस बना लिया है।

उन्होंने बताया कि शो में आमजन भी उन्नत किस्म के गुलाब की कलम के साथ हिस्सा ले सकते हैं। अच्छे गुलाबों की किस्मों को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके अलावा पेंटिंग कंपटीशन सहित कई अन्य रचनात्मक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। नेचर व प्लांट फोटोग्राफी में रुचि रखने वालों के लिए भी यह एक अच्छे शॉट्स लेने का अवसर है। आयुक्त ने बताया कि पूर्व मुख्य सचिव उषा शर्मा कार्यक्रम की मुख्य अतिथि होंगी। उल्लेखनीय है की 1974 से प्रतिवर्ष रोज सोसाइटी ऑफ राजस्थान द्वारा रोज़ शो आयोजित किया जा रहा है। प्रदर्शनी में अपने निजी गार्डन, नर्सरी व पब्लिक गार्डन सहित सरकारी व राजकीय उपक्रमों में लगाये गुलाब के कट् फ्लोवर की विभिन्न श्रेणियों में लगभग 400-500 गुलाब के साथ गुलदाउदी व सुन्दर सजावटी इकेबाना का प्रदर्शन किया जाता है। रोज़ लवर्स को लुभाने के लिये उनकी गार्डनिंग हॉबी को प्रोत्साहित करने के लिये घरों में की गयी बागवानी के साथ – साथ सरकारी व अर्द्ध सरकारी आवास व ऑफिस में गुलाब के गार्डन से प्राप्त प्रविष्टियों के आधार पर एक विशेषज्ञ टीम द्वारा निरीक्षण कर श्रेष्ठ को पुरस्कृत किया जाता है। 

इस अवसर पर ‘रोज शो’ सोसाइटी के संरक्षक एवं सेवानिवृत आईएएस   ईश्वर चंद्र श्रीवास्तव, जनरल सेक्रेटरी अनिल कुमार भार्गव सहित जूरी के सदस्य और कई जानी मानी हस्तियां भी मौजूद रहेंगी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article