Wednesday, October 16, 2024

फ़ेडरेशन की बैठक में रोडवेज में भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम हो,नई बस खरीद,नई भर्ती करने जैसे मुद्दे पर चर्चा

Must read

    रोडवेज में कार्यरत भारतीय मजदूर संघ से संबंधित श्रम संगठन राजस्थान परिवहन निगम संयुक्त कर्मचारी फैडरेशन की प्रदेश पदाधिकारी एवम प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक दिनांक 9 और 10 मार्च को विनोद कुमार गुप्ता प्रदेश अध्यक्ष फैडरेशन की अध्यक्षता में उत्तराखंड आश्रम,पुष्कर अजमेर में आयोजित हुई।  बैठक में भारतीय मजदूर संघ के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष राज बिहारी शर्मा ,भारतीय मजदूर संघ के प्रदेशअध्यक्ष राजेंद्र सिंह डाबी, प्रदेश महामंत्री हरिमोहन शर्मा, परिवहन के प्रभारी  विजय सिंह वाघेला, भारतीय परिवहन मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय मंत्री महेश चतुर्वेदी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ ।गया। प्रदेश पदाधिकारी बैठक और प्रदेश कार्यसमिति  की बैठक में रोडवेज एवं रोडवेज के सेवारत तथा सेवानिवृत कर्मचारी संबंधी समस्याओं पर गहन विचार किया गया। मंचासीन पदाधिकारीयों द्वारा बैठक में उपस्थित सभी को संबोधित करते हुए कहा गया कि  सरकार बदलने के बाद अति उत्साह  में न रहे। रोडवेज की बिगड़ी हुई आर्थिक स्थिति और रोडवेज के कर्मचारियों की समस्याएं रातों-रात बदलने वाली नहीं है ।इसके लिए हमें सतत प्रयास करते रहना चाहिए।
   फैडरेशन के प्रदेश महामंत्री सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि बैठक में रोडवेज में व्याप्त भारस्टाचार पर अंकुश लगाने की मांग का मुद्दा प्रमुखता से  छाया रहा पदाधिकारियों ने कहा की राज्य सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य करने की बात कह रही है और दूसरी ओर रोडवेज में  पूर्व में ली गई 398 अनुबंधित वाहनों में हुए भ्रष्टाचार की जांच भी अभी तक विचाराधीन है उस पर दोषी अधिकारियों पर कार्यवाही   नही होना सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति पर भी प्रश्न चिन्ह लगाता है ।
   फैडरेशन के प्रदेश महामंत्री सत्यनारायण शर्मा ने बैठक में हुए निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि रोडवेज में चालक वर्ग को छोड़कर सभी  वर्गो के प्रमोशन चैनल निर्धारित है  सिर्फ चालक का प्रमोशन चैनल नहीं होने से चालको की सेवानिवृत होने तक उसी पद से रिटायर होना पड़ता है । बैठक में इस विषय पर गहन चिंतन किया गया साथ ही  रोडवेज में 10 वर्षो से  नए कर्मचारियों की भर्ती नही होने से रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती करने  रोडवेज की अपनी स्वयं की बसें खरीदने , सेवानिवृत कर्मचारियों के भुगतान की  समस्या, एजेंसी चालक तथा बस सारथी योजना के संबंध में  चिंतन और विचार विमर्श हुआ। विचार विमर्श के बाद चार प्रस्ताव दिए गए पहले प्रस्ताव में भारतीय मजदूर संघ के सदस्यता अभियान दूसरा चालक वर्ग के प्रमोशन हेतु रोडवेज में कार्यरत लगभग 4000  चालकों में जन जागरण  अभियान चलाकर कार्यरत प्रत्येक आगार में चालको के हस्ताक्षर से अभियान चलाया जाकर  माननीय  मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा जी ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया ,दूसरी ओर रोडवेज में कार्यरत बस सारथीयों तथा एजेंसी के माध्यम से  संविदा में लगे हुए चालको को  शोषण से मुक्ति हेतु निगम में  मानदेय के लिए  उत्तर प्रदेश पैटर्न पर 1.59 रुपए प्रतिकिलोमिटर के भुगतान करने की योजना   लागू करने और निगम द्वारा नई  भर्ती करने पर अनुभव के आधार पर   इन्हें नियुक्तियों में प्राथमिकता दिए जाने सहित निर्णय किए गए जिसे फैडरेशन के मांग पत्र में शामिल कर  आगामी आंदोलन की रणनीति बनाने पर सहमति दी गई  । संगठन को मजबूत करने के लिए कार्य योजना में सभी प्रदेश पदाधिकारीयों को डिपो में जाकर प्रवास करने के कार्यक्रम की घोषणा भी की गई। कार्यक्रम में उपस्थित महिला पदाधिकारीयो को भी रोडवेज में महिला परिचालकों को चाइल्ड केयर लीव दिलवाने की सुविधा दिलवाने हेतु भी प्रत्येक आगार में संपर्क कर  एक ज्ञापन पृथक से मुख्यमंत्री महोदय को देने का निर्णय किया गया। 
बैठक में सेवानिवृत कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष  रामनारायण गोड,सेवानिवृत के महामंत्री मुरारीलाल शर्मा सहित सभी 52 आगार  से प्रदेश पदाधिकारी ,कार्यसमिति सदस्य , शाखा अध्यक्ष और शाखा सचिव की उपस्तिथि रही कार्यक्रम का समापन करते हुए अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में विनोद गुप्ता ने पेड़ मेंबरशिप पर जोर देते हुए कार्यक्रम की व्यवस्थाओं हेतु स्थानीय कार्यकर्ता ,पदाधिकारियों एवं बैठक में उपस्थित सभी प्रदेश पदाधिकारीयों का आभार प्रकट किया। आनंद सिंह निहाल कार्यकारी अध्यक्ष परिवहन फेडरेशन द्वारा अजमेर के कार्यकर्ताओं की इस आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका में तन, मन, धन से सहयोग करने की सराहना की गई। अजमेर, अजयमेरू एवं सीबीएस आगार की कार्यकारिणी की घोषणा भी की गई।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article