Saturday, October 12, 2024

कांग्रेस ने 6 लोकसभा क्षेत्र श्रीगंगानगर, दौसा, जयपुर शहर, झालावाड़ा, बाड़मेर और पाली के उम्मीदवार किए तय,सूची जारी होना बाकी,गठबंधन

Must read

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की केंद्रीय समिति की बैठक चेयरपर्सन सोनिया गांधी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे,संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल,राष्ट्रीय महासचिव और छत्तीसगढ़ के प्रभारी सचिन पायलट,राजस्थान के प्रभारी सुखजिंद्र सिंह रंधावा,कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और प्रतिपक्ष के नेता टीकाराम जूली मौजूद रहे।

सचिन पायलट ने बैठक समाप्त होने के बाद कहा कि राजस्थान के सभी मुद्दों पर चर्चा हुई हैऔर शीघ्र निर्णय किया जाएगा। प्रतिपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने भी कहा कि कांग्रेस के उम्मीदवारों पर विचार हो चुका है सूची शीघ्र जारी हो जाएगी।

बैठक में राजस्थान प्रदेश इकाई और स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से शेष सभी 15 सीटों का पैनल रखा गया। इनमें से श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़, दौसा, जयपुर शहर, झालावाड़ा-बारां, जैसलमेर-बाड़मेर और पाली से उम्मीदवारों के नाम तय किए गए। इसके साथ ही धौलपुर-करौली और कोटा से भी उम्मीदवारों के नामों की होगी। धौलपुर-करौली से जहां भजनलाल जाटव या लक्षीलाल बैरवा का नाम सामने आया है। इन दोनों में से किसी एक नेता को उम्मीदवार बनाने की घोषणा होगी। 

कोटा में भाजपा के उम्मीदवार लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के सामने गुर्जर नेता को उतारने पर सहमति बनी है। कोटा के भाजपा नेता प्रहलाद गुंजल के कांग्रेस में शामिल होने पर उन्हें टिकट दिया जा सकता है।
जयपुर ग्रामीण सीट से सीईसी में सहमति नहीं बन सकी है। स्क्रीनिंग कमेटी ने यहां संजय गुर्जर, मनीष यादव और  अनिल चोपड़ा का नाम रखा। सहमति नहीं बनने के चलते जयपुर ग्रामीण सीट को होल्ड पर रख दिया। इसी तरह राजसमंद सीट पर भी सहमति नहीं बन पा रही है। 

भीलवाड़ा से कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता को उतारने की संभावना बनी हुई है। दोनों सीट पर भाजपा से टिकट तय होने के बाद ही कांग्रेस अपना उम्मीदवार घोषित करेगी।

फिलहाल कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने 6 लोकसभा क्षेत्र जिसमें श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ से कुलदीप इंदौरा,जयपुर शहर- सुनील शर्मा,दौसा से मुरारीलाल मीणा,झालावाड़-बारां से उर्मिला जैन भाया,जैसलमेर-बाड़मेर से उम्मेदाराम बेनीवाल और पाली से संगीता बेनीवाल को टिकट देने की बात सामने आ रही है। फिलहाल सूची जारी नहीं की गई है कुछ जगह विवाद बना हुआ है। नागौर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर और सीकर पर कांग्रेस का अन्य दलों से गठबंधन लगभग तय हो गया है।ऐसा कहा जा रहा है कि गठबंधन हुआ अब कांग्रेस की कुछ सीट अपने सहयोगियों को दी जाएगी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article