Saturday, October 12, 2024

आदिवासी देश का है असली मालिक: राहुल गांधी

Must read

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासी देश का असली मालिक है और भारत देश की जमीन आदिवासियों की थी जो आज आधुनिक लोगों के पास है अब उन्हें आदिवासियों से जिंदगी जीने का मतलब समझना पड़ेगा।
उन्होंने अपनी दादी इंदिरा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा ही आदिवासियों को अपना समझा और उनके विकास में जो कुछ संभव हुआ करने का प्रयास किया। भाजपा पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि वे आदिवासी को बनवासी क्या कर उनका अपमान करते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने नए शब्द का इजाद किया है कि आदिवासी बनवासी है और उन्हें जंगल तक ही सीमित रखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि आदिवासी का बच्चा भी पढ़ लिख कर पायलट बने, डॉक्टर बने या वकील बनकर देश के विकास में अपना योगदान दें।

राहुल गांधी ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस पर मानगढ़ पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा की सोच नहीं मणिपुर में आग लगा दी है। वहां पर लोग बच्चे मारे जा रहे हैं महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहा है। उन्होंने कहा कि मणिपुर में भारत माता की हत्या की है।
उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी चाहे तो मणिपुर में दो-तीन दिन में शांति कायम हो सकती है लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है वहां मणिपुर जल रहा है। उन्होंने कहा कि मणिपुर को बांटा गया है और भाजपा लड़ाने, नफरत और हिंसा फैलाने का काम कर रही है।
राहुल गांधी ने सीएम अशोक गहलोत की सरकार की योजनाओं की तारीफ करते हुए कहा कि यहां पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना, एससी एसटी का फंड 500 करोड़ से 1000 करोड़ करने, कालीबाई स्कूटी वितरण योजना और पुरानी पेंशन का जिक्र कर कहा कि हम गरीबों की सरकार चलाते हैं और उनका भला करने का काम करते हैं।

राहुल गांधी ने आदिवासियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि मैं आपका सिपाही हूं दिल्ली में रहता हूं लेकिन आप जब चाहोगे आपके पास आऊंगा और आपकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहूंगा। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि आपके बच्चे भी विश्वविद्यालय में पड़े और अच्छी शिक्षा लेकर भारत के विकास में अपना योगदान दें । इसके लिए हम सब आपके साथ हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मानगढ़ धाम का विकास के लिए राजस्थान सरकार 100 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर शुरुआती विकास करेगी। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक के रूप में विकसित करना था लेकिन नहीं किया।
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार निश्चित तौर पर इसका पूर्ण विकास करने का काम करेगी। उन्होंने घोषणा की कि अब 1 लाख बच्चे हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करेंगे। अब तक 50 हजार बच्चे ही हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की सोच के अनुरूप ही बजट में बहुत सारी योजनाएं सरकार ने दी है और उसका क्रियान्वयन भी हो रहा है।

सचिन पायलट ने कहा कि राहुल गांधी आज लोकसभा में भाषण देकर आए। उन्होंने कहा कि हर मोर्चे पर केंद्र की मोदी सरकार फेल हो रही है। उन्होंने कहा कि हमने कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में डबल इंजन की सरकार फेल की है और अब समय आ गया है कि हमें दिल्ली की मेन इंजन की सरकार को फेल करना है।
उन्होंने याद दिलाते हुए कहा कि 5 साल पहले जब आप जुलाई में बांसवाड़ा आए थे तो यहां सरकार कांग्रेस की बनी। उन्होंने कहा कि अब वर्ष 2023 में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार रिपीट होगी और वर्ष 2024 में केंद्र में भी इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी।
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने राजस्थान में महंगाई घटाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सत्ता और संगठन में बेहतर संबंध है और यहां पर सरकार फिर से रिपीट होगी। इससे पहले सभा को जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत मालवीय, उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास सहित विभिन्न नेताओं ने संबोधित किया।
राहुल गांधी ने शुरुआत में मानगढ़ धाम जाकर आदिवासियों के शहीद स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की और नमन किया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article