Saturday, October 12, 2024

राजस्थान में कुछ जगहों पर चुनाव बहिष्कार

Must read

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग के बीच कई जगह ग्रामीणों में आक्रोश देखने को मिला है। जयपुर ग्रामीण सहित कई लोकसभा क्षेत्रों में लोगों ने चुनाव का ​बहिष्कार कर दिया। ऐसे में कई पोलिंग बूथों पर एक भी वोट नहीं पड़ा।

जानकारी के अनुसार जयपुर के बस्सी और श्रीगंगानगर, डीग, भरतपुर, धौलपुर, बीकानेर जिले के पोलिंग बूथों पर ग्रामीणों ने अपनी-अपनी मांगों को लेकर लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया है। प्रशासनिक अधिकारी ग्रामीणों से समझाइश में जुटे हुए है। पर ग्रामीण अपनी मांगों पर अड़े हुए है। ऐसे में कई पोलिंग बूथों पर अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा है। वहीं, कई पोलिंग बूथों पर सिर्फ तीन-चार लोगों ने ही वोट डाला है।

बस्सी में ग्राम पंचायत पालावाला जाटान के ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर दिया। यहां सुबह से मतदान केंद्र सूना पड़ा है। पोलिंग बूथ पर एक भी मतदाता वोट करने नहीं आया। क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए चुनाव का बहिष्कार किया गया है। बस्सी से तुंगा में परिसीमन के बाद से पालावाला जाटान गांव के लोग नाराज है। पालावाला जाटान के ग्रामीणों ने 9वीं बार चुनाव का बहिष्कार किया है।

श्रीगंगानगर जिले के रायसिंहनगर के गांव 22एनपी और 38एनपी में रेलवे अंडरपास की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। सुबह 10 बजे तक बूथ पर केवल 3 ही वोट डाले गए हैं। सूचना पर रेलवे अधिकारियों के साथ प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। वहां ग्रामीणों के साथ अधिकारियों की समझाइश चल रही है, लेकिन ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े हुए है।

बीकानेर जिले में नोखा के दासनू गांव में डामरीकरण सड़क की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने ग्रामीणों से समझाइश की। तब जाकर करीब 2 घंटे की देरी से यहां वोटिंग शुरू हुई। वहीं, दाइयां गांव में लोगों ने मूलभूत समस्याओं को लेकर मतदान का बहिष्कार कर दिया है। उच्च प्राथमिक स्कूल में बने बूथ के बाहर ग्रामीण धरने पर बैठे हुए हैं।

भरतपुर जिले की रूपवास तहसील के खेरिया बिल्लोच के बूथ संख्या 264 पर मतदान का बहिष्कार किया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि गांव से जब तक शराब का ठेका नहीं हटेगा, तब तक वोट नहीं डालेंगे।

डीग जिले के ही इकलेरा गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। पिछले दिनों इकलेरा गांव में तीन घरों में चोरी हुई थी। पुलिस ने खुलासा नहीं किया। इसके चलते ग्रामीण नाराज हैं। आज ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। 

धौलपुर जिले में सरानी के राजोरा मतदान केंद्र पर जलभराव की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने बहिष्कार किया। एसडीएम साधना शर्मा के साथ सीओ सिटी तपेंद्र मीना वोट डालने के लिए ग्रामीणों से समझाइश कर रहे हैं। इधर, बाड़ी के बूथ संख्या 128 गुजर्रा कलां में भी ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। ग्रामीण रास्ते की समस्या को लेकर पहले ही मतदान बहिष्कार की चेतावनी दे चुके थे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article